Remedies for Shani Dosh: आज शनिवार है. इस दिन को शनि देव की आराधना के लिए समर्पित किया गया है. कहते हैं कि शनि देव न्याय के देवता हैं, जो प्रत्येक प्राणी के कर्म के अनुसार उन्हें उचित फल देते हैं. धार्मिक विद्वानों के मुताबिक वे जिस पर प्रसन्न हो जाएं, उसका भाग्योदय होते देर नहीं लगती. वहीं अगर किसी पर शनि की अशुभ छाया पड़ जाए तो उसके कोई भी काम सफल नहीं हो पाते. आज हम शनि की कुदृष्टि से बचने के लिए उन 5 कार्यों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें आपको भूलकर भी नहीं करना चाहिए. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

शनि की कुदृष्टि से बचने के उपाय 


गंदगी से बना लें दूरी


ज्योतिष शास्त्रियों के मुताबिक गंदगी में रहने वाले या गंदगी फैलाने वाले लोगों को कभी भी शनि देव का आशीर्वाद नहीं मिलता है. ऐसे लोगों को हमेशा शनि का क्रोध झेलना पड़ता है और वे सदैव पैसों की तंगी, बीमारी और कष्ट झेलते हैं. 


जो लोग शनिवार के दिन या अमावस्या को शराब पीते हैं या तामसिक भोजन करते हैं, उन्हें शनि देव (Shani Dosh ke Upay) कभी माफ नहीं करते. ऐसे लोगों पर शनि की महादशा हावी रहती है. उन्हें हर कदम पर असफलता हाथ लगती है और घर में कलह बढ़ जाती है. 


बेजुबान जानवरों को न मारें


शास्त्रों में कहा गया है कि जो लोग बेजुबान जानवरों विशेषकर कुत्तों  (Shani Dosh ke Upay)को मारते हैं, उन्हें शनि देव के प्रकोप का सामना करना पड़ता है. ऐसे लोग कभी सुखी नहीं रह पाते और उन्हें अनेक दुखों का सामना करना पड़ता है. वे लोग आर्थिक तंगी झेलने को मजबूर रहते हैं. 


सनातन धर्म में पीपल के पेड़ को पवित्रतम और पूजनीय माना गया है. कहते हैं कि पीपल के पेड़ (Shani Dosh ke Upay) को काटने या किसी तरह का नुकसान पहुंचाने वालों को इसका खामियाजा भुगतना पड़ता है. ऐसे लोगों से शनि देव कुपित हो जाते हैं और उन्हें जबरदस्त नुकसान झेलना पड़ता है. 


बुजुर्गों का अपमान न करें


धार्मिक विद्वानों के मुताबिक जिस घर में माता को अपशब्द कहे जाते हों और बुजुर्गों का अपमान होता हो, वहां पर शनि (Shani Dosh ke Upay) की साढेसाती शुरू हो जाती है. ऐसे लोगों के घर से धन-दौलत धीरे-धीरे रिसनी शुरू हो जाती है और परिवार के लोग कर्ज के जाल में दबते चले जाते हैं. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें