Navratri 2023: आज नवरात्रि के दूसरे दिन एलओसी टीटवाल कश्मीर में नवनिर्मित शारदा मंदिर में शरद नवरात्रि की पूजा आयोजित की गई. देश भर से कई तीर्थयात्रियों ने इस समारोह में हिस्सा लिया जो विभाजन के बाद पिछले 75 वर्षों में पहली बार यहां आयोजित किया गया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हम्पी के स्वामी गोविंदानंद सरस्वती अपने अनुयायियों के साथ कर्नाटक में भगवान हनुमान की जन्मस्थली किष्किंधा से रथयात्रा पर यहां पहुंचे कुछ कश्मीरी पंडित तीर्थयात्री भी यहां मौजूद थे. 


"विभाजन के बाद पहली बार नियंत्रण रेखा पर स्थित शारदा मंदिर में नवरात्रि पूजा करना एक बार फिर ऐतिहासिक क्षण था. यहां जो मंदिर और गुरुद्वारा था, उसे 1947 में कबाइली हमलों में जला दिया गया था और उसी जमीन पर एक नया मंदिर और गुरुद्वारा बनाया गया है." जिसका उद्घाटन इस साल 23 मार्च को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने किया था, ”सेव शारदा कमेटी कश्मीर के प्रमुख रविंदर पंडिता ने कहा. 


गृह मंत्री अमित शाह ने भी इस की सराहना की और कहा, "यह गहन आध्यात्मिक महत्व की बात है कि 1947 के बाद पहली बार, इस साल कश्मीर के ऐतिहासिक शारदा मंदिर में नवरात्रि पूजा आयोजित की गई है."


उन्होंने आगे कहा, "इस साल की शुरुआत में चैत्र नवरात्रि पूजा मनाई जाती थी और अब शारदीय नवरात्रि पूजा के मंत्र मंदिर में गूंजते हैं. मैं 23 मार्च 2023 को जीर्णोद्धार के बाद मंदिर को फिर से खोलने के लिए भाग्यशाली था. 


यह न केवल घाटी में शांति की वापसी का प्रतीक है, बल्कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में हमारे देश की आध्यात्मिक और सांस्कृतिक लौ को फिर से प्रज्वलित करने का भी प्रतीक है.” शाह ने कहा. 


Chandra Grahan 2023: शरद पूर्णिमा पर लगेगा साल का आखिरी चंद्र ग्रहण, इन 2 राशि वालों के जीवन पर मंडराएगा दुख का साया
 


Navratri 2023: नवरात्रि में 9 दिन तक ये 2 शब्द रोजाना बोलने से गणेश जी हो जाते हैं प्रसन्न, करियर-कारोबार की हर बाधा होगी दूर
 



(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)