Chandra Grahan 2023: शरद पूर्णिमा पर लगेगा साल का आखिरी चंद्र ग्रहण, इन 2 राशि वालों के जीवन पर मंडराएगा दुख का साया
Advertisement
trendingNow11918126

Chandra Grahan 2023: शरद पूर्णिमा पर लगेगा साल का आखिरी चंद्र ग्रहण, इन 2 राशि वालों के जीवन पर मंडराएगा दुख का साया

Lundar Eclipse 2023: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार हर माह आने वाली पूर्णिमा तिथि का विशेष महत्व बताया जाता है. कहते हैं कि इस दिन गंगा स्नान करने से घर में सुख-समृद्धि और खुशहाली आती है. व्यक्ति के सभी पाप नष्ट हो जाते हैं. लेकिन इस बार भारत में साल का आखिरी ग्रहण दिखाई नहीं देगा. जानें इस दौरान किन राशिवालों को विशेष रूप से सर्तक रहना होगा. 

 

chandra grahan 2023

Chandra Grahan Zodiac Sign: हर माह की आखिरी तिथि पूर्णिमा तिथि होती है. अश्विन माह में आने वाली पूर्णिमा तिथि को शरद पूर्णिमा के नाम से जाना जाता है. सनातन धर्म में इसका विशेष महत्व है. कहते हैं कि पूर्णिमा तिथि पर गंगा स्नान या फिर किसी पवित्र नदी में स्नान करने से व्यक्ति को पापों से मुक्ति मिलती है. साथ ही, जीवन में खुशहाली आती है. सनातन धर्म में शरद पूर्णिमा का विशेष महत्व है. इस बार 28 अक्टूबर के दिन शरद पूर्णिमा का पर्व मनाया जाएगा.  

बता दें कि शरद पूर्णिमा पर पूजा-पाठ, जप-तप और दान आदि का खास महत्व बताया गया है.  लेकिन इस बार साल का आखिरी चंद्र ग्रहण शरद पूर्णिमा के दिन ही लगने जा रहा है. हालांकि, ये ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा. इसलिए न ही इसका सूतक काल मान्य होगा और न ही इसका लोगों पर नकारात्मक प्रभाव देखने को मिलेगा.  मान्यता है कि चंद्र ग्रहण के दौरान राहु का प्रभाव बढ़ जाता है इसलिए इन 2 राशि के जातकों के जीवन पर इस समय व्यापक असर दिखाई देगा. इस समय इन 2 राशि वालों को बेहद सतर्क रहना होगा. जानें इस बारे में सबकुछ. 

इस समय लगेगा चंद्र ग्रहण

ज्योतिष शास्त्र की मानें तो शरद पूर्णिमा की मध्य रात्रि में चंद्र ग्रहण रात 1 बजकर 06 मिनट पर शुरू होगा और देर रात 2 बजकर 22 मिनट पर इसका समापन होगा. वहीं, पूर्णिमा तिथि का समापन देर रात 1 बजकर 53 मिनट पर होगा. ऐसे में चंद्र ग्रहण की कुल अवधि 1 घंटे 16 मिनट ही रहने वाली है.  

इन राशि वालों पर पड़ेगा नकारात्मक प्रभाव

मेष राशि

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार 28 अक्टूबर को देशभर में शरद पूर्णिमा का पर्व मनाया जाएगा. वहीं, रात को चंद्र ग्रहण लगने जा रहे हैं. मन के कारक चंद्र देव 28 अक्टूबर को सुबह 7 बजकर 31 मिनट पर मीन राशि से निकलकर मेष राशि में प्रवेश कर जाएंगे और 30 अक्टूबर सुबह 10 बजकर 28 मिनट तक रहेंगे.  बता दें कि इस दौरान चंद्र देव मेष राशि के लग्न भाव में विराजमान होंगे. वहीं, पूर्व से राहु भी मेष राशि के लग्न भाव में विराजमान रहने वाले है. ऐसे में मेष राशि वालों की मानसिक चिंता बढ़ सकती हैं. इस समय आपको वाणी पर संयम रखना होगा. भावनाओं में बहकर कोई फैसला न करें.  सूतक काल में भी खास सावधानी बरतें. वरना कोई वाद-विवाद हो सकता है. 

कर्क राशि

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कर्क राशि के स्वामी चंद्र देव हैं और आराध्य देव भगवान शिव हैं. ऐसे में चंद्र ग्रहण के दौरान इन राशि के जातकों पर व्यापक असर देखने को मिलेगा.  इस समय अकारण चिंता बढ़ सकती है. वहीं, मन में द्वेष की भावना आ सकती है.  किसी से कलश आदि हो सकता है. कहीं भी निवेश करने से बचें. कोई बड़ा फैसला लेने से भी परहेज करें. वाहन चलाते समय व्यक्ति को सावधानी बरतने की जरूरत है. ग्रहण के दौरान कर्क राशि के जातक महामृत्युंजय मंत्र का जाप करें. 

New Year 2024: साल 2024 इन राशियों के लिए होगा बेहद कष्टकारी, ये 3 बड़े ग्रह अस्त-व्यस्त करेंगे जीवन
 

Navratri 2023: नवरात्रि में 9 दिन तक ये 2 शब्द रोजाना बोलने से गणेश जी हो जाते हैं प्रसन्न, करियर-कारोबार की हर बाधा होगी दूर
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news