Shardiya Navratri 2024 Date: शारदीय नवरात्रि अश्विन मास के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से प्रारंभ होती हैं और नवमी तिथि के दिन समाप्‍त होती हैं. नवरात्रि के पहले दिन घरों में कलश स्थापना होती है. मंदिरों और सार्वजनिक स्‍थानों पर मां दुर्गा की भव्‍य प्रतिमाएं स्‍थापित की जाती हैं. बड़े-बड़े पंडालों में विराजमान माता दुर्गा की 9 दिन तक विशेष पूजा-आरती करते हैं. चूंकि यह नवरात्रि उत्‍सव की नवरात्रि होती हैं इसलिए लोग शारदीय नवरात्रि का बेसब्री से इंतजार करते हैं. नवरात्रि की दुर्गा अष्‍टमी और नवमी का तो विशेष महत्‍व है इस दिन कन्‍या पूजन और हवन होता है. वहीं शारदीय नवरात्रि के दसवे दिन दशहरा पर्व मनाते हैं. जानिए इस साल शारदीय नवरात्रि कब से कब तक हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ें: केवल अपनी मर्जी चलाते हैं ये बर्थडेट वाले लोग, केतु देते हैं 'असामान्‍य पर्सनालिटी'


शारदीय नवरात्रि कब से हैं? 


साल 2024 में शारदीय नवरात्रि 3 अक्‍टूबर 2024 से प्रारंभ हो रही हैं. दरअसल, वैदिक पंचांग के अनुसार आश्विन माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा ति​थि का 2 अक्टूबर की मध्‍यरात्रि 12:18 बजे से प्रांरभ हो रही है जो कि 4 अक्टूबर को तड़के सुबह 02:58 बजे तक रहेगी. ऐसे में उदयातिथि के आधार पर शारदीय नवरात्रि 3 अक्टूबर 2024, गुरुवार से प्रारंभ होंगी. 


यह भी पढ़ें: अब आया है इन 4 राशि वालों का टाइम! 7 दिन में करियर में लगाएंगे ऐसी छलांग, खुद को नहीं होगा यकीन


नवरात्रि 2024 कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त


3 अक्टूबर को शारदीय नवरात्रि के पहले दिन कलश स्‍थापना की जाती है. इस साल कलश स्थापना के लिए 2 शुभ मुहूर्त हैं. कलश स्‍थापना के लिए पहला शुभ मुहूर्त सुबह 3 अक्‍टूबर की सुबह 6 बजकर 15 मिनट से सुबह 7 बजकर 22 मिनट तक करीब 1 घंटे का है. इसके बाद दूसरा शुभ मुहूर्त सुबह 11 बजकर 46 मिनट से दोपहर 12 बजकर 33 मिनट तक है. यह अभिजीत मुहूर्त है, जिसमें घटस्‍थापना या कलश स्‍थापना करना बेहद शुभ रहेगा. 


यह भी पढ़ें: रोटी बनाने से पहले गर्म तवे पर कर लें ये टोटका, तिजोरी में पैसा रखने की नहीं बचेगी जगह


दुर्गा अष्टमी और नवमी कब है?


चूंकि नवरात्रि का समापन हवन और कन्‍या पूजन से होता है. हवन-कन्‍या पूजन अष्‍टमी या नवमी तिथि के दिन किए जाते हैं. इस साल दुर्गा अष्टमी 11 अक्टूबर 2024, शुक्रवार को है. वहीं महानवमी भी 11 अक्टूबर 2024, शुक्रवार को ही है. इस साल शारदीय नवरात्रि की अष्‍टमी और नवमी तिथि एक ही दिन 11 अक्‍टूबर को है. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)