Success Story: 2 बार क्रैक किया JEE, फिर छोड़ा IIT, UPSC पास कर बने अफसर; फिर दे दिया इस्तीफा
Advertisement
trendingNow12442963

Success Story: 2 बार क्रैक किया JEE, फिर छोड़ा IIT, UPSC पास कर बने अफसर; फिर दे दिया इस्तीफा

Gaurav Kaushal Success Story: सिविल सेवा छोड़ने के बाद, उन्होंने यूपीएससी परीक्षा के उम्मीदवारों के लिए एक मेंटरशिप प्रोग्राम पर काम किया. इससे पहले, उन्होंने यूपीएससी उम्मीदवारों का मार्गदर्शन करने के लिए अपने यूट्यूब चैनल का इस्तेमाल किया. 

Success Story: 2 बार क्रैक किया JEE, फिर छोड़ा IIT, UPSC पास कर बने अफसर; फिर दे दिया इस्तीफा

Indian Defence Estate Service: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) परीक्षा भारत की सबसे कठिन प्रतियोगी परीक्षाओं में से एक मानी जाती है. इस प्रतियोगी परीक्षा को पास करने के लिए कैंडिडेट्स कड़ी मेहनत करते हैं. हर साल लाखों कैंडिडेट्स IAS, IFS, IPS और IRS बनने के लिए परीक्षा देना चाहते हैं. उनमें से कुछ ही सबसे बड़ी प्रतियोगी परीक्षा में सफल हो पाते हैं. आज हम गौरव कौशल के बारे में बात करेंगे, जिन्होंने UPSC पास किया लेकिन बाद में उन्होंने एक अलग रास्ता चुना.

कौशल हरियाणा के रहने वाले हैं और उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा पंचकूला में पूरी की. बाद में, उन्होंने JEE पास करने के बाद IIT दिल्ली में पढ़ाई की. हालांकि, उन्होंने एडमिशन लेने के एक साल बाद ही IIT दिल्ली छोड़ने का फैसला किया और इसके बजाय BITS पिलानी में कंप्यूटर साइंस में B.Tech की पढ़ाई की. कोर्स के एक साल बाद, उन्होंने एक बार फिर अपना मन बदल लिया और कॉलेज छोड़ दिया. उन्होंने इस बार पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज से B.Tech की डिग्री हासिल की.

2012 में, उन्होंने यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में 38 वीं रैंक हासिल की. ​​इसके बाद वे भारतीय रक्षा संपदा सेवा (आईडीईएस) में शामिल हो गए, जहां वे कैंटोनमेंट बोर्ड के भीतर प्रशासनिक कार्यों को निर्देशित करने और सैन्य भूमि के मैनेजमेंट के प्रभारी थे. बाद में, उन्होंने यूपीएससी कैंडिडेट्स के लिए एक संरक्षक के रूप में काम करने के लिए अपनी 12 साल की नौकरी छोड़ दी.

गौरव की उपलब्धियों में दो बार जेईई और स्टाफ सिलेक्शन कमीशन की संयुक्त स्नातक स्तरीय (एसएससी सीजीएल) परीक्षा पास करना शामिल है, लेकिन वह इस रुख से भी सहमत नहीं थे. सिविल सेवा से इस्तीफा देने का उनका फैसला दिखाता है कि वह जोखिम लेने से नहीं डरते.

सिविल सेवा छोड़ने के बाद, उन्होंने यूपीएससी परीक्षा के उम्मीदवारों के लिए एक मेंटरशिप प्रोग्राम पर काम किया. इससे पहले, उन्होंने यूपीएससी उम्मीदवारों का मार्गदर्शन करने के लिए अपने यूट्यूब चैनल का इस्तेमाल किया. उन्होंने गौरव कौशल ऐप भी लॉन्च किया, जो यूपीएससी उम्मीदवारों को पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर सलाह देता है.

कौशल ने अपना पेशा बदल लिया क्योंकि उनका दृढ़ विश्वास युवाओं की शक्ति में है और उनका मानना ​​है कि एक स्टूडेंट्स को मार्गदर्शन देने और उसके सपनों को उड़ान देने की क्षमता, जीवन की सबसे बड़ी उपलब्धि है.

Tina Dabi Time Table: रोज 11 घंटे पढ़ाई करके किया UPSC टॉप, ये रहा IAS टीना डाबी का हर घंटे का शेड्यूल

Trending news