Shivling Puja Niyam In Hindi: सनातन धर्म में भोलेनाथ को देवों के देव कहा जाता है. मान्यतानुसार महादेव बहुत जल्दी और आसानी से प्रसन्न हो जाते हैं. सोमवार का दिन भोलेशंकर को समर्पित होता है. इसलिए जो साधक सोमवार के दिन शिवलिंग पर जल चढ़ाता है उसको शंकर भगवान की कृपा दृष्टि प्राप्त होती है. लेकिन कई बार व्यक्ति जाने-अनजाने कई ऐसी चीजे चढ़ा देता है जिससे उसकी पूजा फलदायी नहीं होती है. चलिए आज हम आपको बताएंगे शिवलिंग पर भूलकर भी कौन सी चीजें नहीं चढ़ानी चाहिए.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सिंदूर न चढ़ाएं
शिवलिंग पर कभी भी सिंदूर नहीं चढ़ाना चाहिए. सिंदूर का संबंध स्त्रियों से है. वहीं शिवलिंग पुरुष से संबंधित होती है इसलिए शिवलिंग पर भूलकर भी सिंदूर अर्पित नहीं करना चाहिए. इस बात का वर्णन शिव पुराण में भी मिलता है. 


हल्दी न चढ़ाएं
वैसे तो पूजा-पाठ में हल्दी का उपयोग करना बहुत आम बात है. लेकिन आपको भूलकर भी शिवलिंग पर हल्दी नहीं चढ़ानी चाहिए. इससे व्यक्ति को पूजा का पूरा फल प्राप्त नहीं होता है. 


तुलसी न चढ़ाएं
जब भी श्रीहरि विष्णु का पूजन किया जाता है तो तुलसी दल को अवश्य सम्मिलित किया जाता है. लेकिन भोले शंकर के पूजन में तुलसी को शामिल करने की मनाही होती है. पौराणिक कथाओं के मुताबिक भोलेनाथ के द्वारा वृंदा (तुलसी) के पति यानी राक्षस जालंधर का वध हुआ था, इसी वजह से शिव जी को वृंदा ने श्राप दे दिया.


न चढ़ाएं नारियल का पानी
शिवलिंग की पूजा के दौरान नारियल का पानी चढ़ाना बेहद अशुभ माना जाता है. इसलिए शिवजी को भूलकर भी नारियल पानी न चढ़ाएं. इसके साथ अगर आप शिवलिंग पर काले तिल अर्पित करते हैं तो भी अशुभ होता है इससे भोलेनाथ नाराज हो जाते हैं.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्‍य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)