Skanda Sashti Puja Vidhi: हिंदू धर्म शास्त्रों में हर दिन किसी न किसी देवी-देवता को समर्पित है. ज्येष्ठ माह के शुक्ल पक्ष की षष्ठी तिथि को स्कंद षष्ठी का व्रत रखा जाता है. हिंदू पंचांग के अनुसार स्कंद षष्ठी के दिन मां पार्वती और शिव जी के पुत्र कार्तिकय की पूजा विधि-विधान से की जाती है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस दिन विधि-विधान से पूजा करने और कुछ उपाय करने से जीवन में सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस दिन व्रत रखना विशेष फलदायी माना गया है. ऐसी मान्यता है कि इस दिन व्रत रखने से संतान प्राप्ति होती है. और जल्द ही घर में किलकारियां गूंजने लगती हैं. जानें इस दिन व्रत की पूजा विधि और शुभ मुहूर्त के बारे में. 


Nirjala Ekadashi पर किए ये चमत्कारी उपाय चंद दिनों में बनाएंगे मालामाल, दिन-रात बेहिसाब बरसेगा पैसा!
 


स्कंद षष्ठी 2024 व्रत कब है


हिंदू पंचांग के अनुसार ज्येष्ठ माह की शुक्ल पक्ष की षष्ठी तिथि के दिन स्कंद षष्ठी का व्रत रखा जाता है. बता दें कि इस बार षष्ठी तिथि का आरंभ 11 जून शाम 5 बजकर 27 मिनट से होगी. इसका समापन 12 जून शाम 7 बजकर 17 मिनट पर होगा. ऐसे में उदयातिथि के हिसाब से स्कंद षष्ठी का व्रख 12 जून को रखा जाएगा. 


स्कंद षष्ठी पूजा विधि 


- स्कंद षष्ठी का व्रत रखने के लिए इस दिन सुबह जल्दी उठें और स्नान आदि से निवृत्त  हो जाएं. इस दिन उगते सूर्य को अर्ध्य दें और इस दौरान सूर्य मंत्र का जाप करें.  


- इसके बाद घर के मंदिर की साफ-सफाई करें और भगवान कार्तिकय की प्रतिमा चौकी पर स्थापित करें. इस दौरान उनके सम्मुख अक्षत, पुष्प, धूप, दीप, मंत्र आदि से विधिपूर्वक पूजन करें.  


Astro Tips: अशुभ है सप्ताह के इन दिनों में नए कपड़े पहनना, दिनों-दिन बढ़ने लगेंगी परेशानियां, जेब हो जाएगी खाली
 


- इसके बाद  “ॐ स्कन्द शिवाय नमः” मंत्र का कम से कम 108 माला जाप करें. वहीं, पूजा के बाद आरती अवश्य करें और भगवान को भोग अर्पित करें प्रसाद बांटें. 


- स्कंद षष्ठी का व्रत रखते समय ब्रह्मचर्य व्रत का पालन करना चाहिए. इसके साथ ही, भोजन में फलाहार ग्रहण करें. इस बात का खास ख्याल रखें कि कोई भी मांस न खाएं और न ही शराब का सेवन करें. 


संतान प्राप्ति के लिए  के उपाय 


- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार संतान प्राप्ति के लिए इस दिन सच्चे मन से कार्तिकय भगवान की पूजा करें. इसके साथ ही, उन्हें केसर का भोग लगाएं. कार्तिकय भगवान को मोर का पंख अर्पित करें. 


- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार पूजा के दौरान कार्तिकेय स्तोत्र का पाठ करने से भगवान प्रसन्न होते हैं और भक्तों पर कृपा बरसाते हैं.  


- वहीं, अगर आप संतान प्राप्ति को लेकर किसी प्रकार की परेशानी से गुजर रही हैं, तो इससे मुक्ति के लिए कार्तिकेय भगवान को लाल चंदन लगाएं. जल्द ही समस्याओं के सभी समाधान मिलेंगे. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)