Navratri ke Totke: शारदीय नवरात्रि शुरू हो चुकी हैं और 23 अक्‍टूबर 2023 को समाप्‍त होंगी. नवरात्रि का यह समय मां दुर्गा की पूजा-आराधना करने के लिए तो खास होता ही है, साथ ही जीवन के कई कष्‍टों से निजात पाने के लिए भी महत्‍वपूर्ण होता है. ज्‍योतिष शास्‍त्र और लाल किताब में नवरात्रि के उपाय और टोटके बताए गए हैं. ये टोटके-उपाय कुंडली के कई तरह के ग्रह दोषों जैसे- शनि दोष, काल सर्प दोष, राहु-केतु दोष आदि से मुक्ति दिलाते हैं. आज हम नवरात्रि के दौरान काले तिल के ऐसे उपायों के बारे में जानते हैं, जो बहुत लाभकारी साबित होते हैं. काले तिल के ये उपाय घर में सुख-समृद्धि और शांति लाएंगे और तरक्‍की के नए रास्‍ते भी खोलेंगे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

काले तिल के उपाय 


काले तिल के उपाय नौकरी-कारोबार में आ रही परेशानियों को दूर करते हैं. साथ ही तरक्‍की और धन देते हैं. 


- नवरात्रि के दौरान सोमवार और शनिवार के दिन जल में काले तिल मिलाकर शिवलिंग पर अर्पित करें. ऐसा करने से कुंडली के कालसर्प दोष, राहु, केतु और शनि दोष का प्रभाव कम होता है. बाधाएं दूर होती हैं. काम बनने लगते हैं. घर में सुख-समृद्धि और शांति का प्रवेश होता है. 


- नवरात्रि के दौरान पड़ने वाले शनिवार को सरसों के तेल का दीपक जलाएं. उसमें थोड़ी सी काली तिल भी डालें, ऐसा करने से शनि की साढ़ेसाती, ढैय्या के कष्‍टों से राहत मिलती है. 


- नवरात्रि के दौरान पीपल के पेड़ के नीचे शाम के समय सरसों के तेल का दीपक जलाएं. इससे विवाह, नौकरी-व्‍यापार में आ रही रुकावटें दूर होंगी. जीवन में आगे बढ़ने के रास्‍ते खुलेंगे. 


- नवरात्रि के दौरान शनिवार के दिन काले कपड़े में काले तिल और काली उड़द बांध लें. फिर इस पोटली को किसी गरीब व्‍यक्ति को दान कर दें. नवरात्रि से शुरू करके ऐसा 11 शनिवार तक लगातार करें. इससे आपकी आर्थिक तंगी समाप्‍त होगी. कर्ज खत्‍म होगा. धन आगमन के रास्‍ते खुलेंगे. करियर और कारोबार में तेजी से तरक्की मिलेगी. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्‍य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)