Dhan Prapti Ke Totke: हिंदू धर्म में तुलसी को पवित्र और पूजनीय माना गया है. इसलिए अधिकांश घरों में तुलसी का पौधा होता है और रोजाना उसमें जल चढ़ाया जाता है, तुलसी की पूजा की जाती है. साथ ही शाम को तुलसी के पौधे के पास घी का दीपक लगाया जाता है. ऐसा करने से मां लक्ष्‍मी हमेशा घर में वास करती हैं. इसलिए अमीर बनना चाहते हैं और सुखी जीवन जीना चाहते हैं तो मेहनत करने के साथ-साथ तुलसी की पूजा जरूर करें. धर्म-शास्‍त्रों में कुछ ऐसे उपाय भी बताए गए हैं, जिन्‍हें करने से मां लक्ष्‍मी जल्‍दी प्रसन्‍न होती है. आइए जानते हैं तुलसी के ऐसे ही अचूक उपाय. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

तुलसी में चढ़ाएं ये चीज 


ज्योतिष शास्त्र में मां लक्ष्मी का आशीर्वाद पाने के लिए कई उपायों का जिक्र किया गया है. इसमें तुलसी के पौधे के उपायों को बहुत महत्‍व दिया गया है क्‍योंकि तुलसी मां लक्ष्‍मी का रूप है और भगवान विष्‍णु को तुलसी बेहद प्रिय है. लिहाजा तुलसी के उपाय करने से मां लक्ष्‍मी प्रसन्‍न होकर धन देती हैं और भगवान विष्‍णु की कृपा से भाग्‍य चमक जाता है. हर काम में सफलता मिलती है. घर धन-धान्‍य से भरा रहता है. 


इसके लिए तुलसी के पौधे में जल में कच्‍चा दूध मिलाकर अर्पित करें. सफेद चीजों का संबंध मां लक्ष्‍मी से है. इसलिए मां लक्ष्‍मी को भोग में खीर, दूध से बनी सफेद मिठाइयां प्रमुखता से चढ़ाई जाती हैं. साथ ही सफेद चीजों का संबंध शुक्र ग्रह से भी है. शुक्र ग्रह ही धन-वैभव के दाता हैं. तुलसी में कच्‍चा दूध चढ़ाने से मां लक्ष्‍मी प्रसन्‍न होती हैं और कुंडली में शुक्र ग्रह मजबूत होकर खूब धन-दौलत देता है. 


शुक्रवार से शुरू करें ये उपाय 


शुक्रवार का दिन मां लक्ष्‍मी को स‍मर्पित है. इसलिए तुलसी का ये उपाय शुक्रवार से करना शुरू करें और रोजाना करें. कम से कम हर गुरुवार और शुक्रवार को ये उपाय जरूर करें. इससे घर में धन की आवक बढ़ेगी. साथ ही परिवार में हो रहे झगड़े-कलह से भी निजात मिलेगी. गुरुवार का दिन भगवान विष्‍णु को समर्पित है और इस दिन का संबंध बृहस्पति ग्रह से भी है. गुरुवार को तुलसी में दूध चढ़ाने से भगवान विष्णु की भी असीम कृपा प्राप्त होती है.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)