Chakla Belan Vastu Tips: किचन में रखा चकला बेलन भी घर में सुख-समृद्धि लाने में सहायक है. किचन में ऐसी बहुत-सी चीजें हैं जिनका इस्तेमाल वास्तु के अनुसार किया जाता है. हर चीज को इस्तेमाल करने के कुछ नियमों के बारे में बताया गया है. अगर इन चीजों का इस्तेमाल नियमों के अनुसार न किया जाए, तो ये नकसानदेय हो सकते हैं. इसी प्रकार किचन में रोटी बनाने के लिए इस्तेमाल होने वाला चकला-बेलन भी बहुत महत्वपूर्ण है. इसे इस्तेमाल करने से लेकर इसे खरीदने तक के नियमों के बारे में बताया गया है. आइए जानें. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

चकला बेलन खरीदते समय रखें दिन का खास ध्यान


 


ये भी पढ़ें- Ganesh Chaturthi 2022: संकष्टी चतुर्थी पर चंद्रदर्शन का क्यों है विशेष महत्व, लेकिन विनायक चतुर्थी पर है वर्जित, जानें कारण


 


- वास्तु शास्त्र के अनुसार अगर आपको चकला बेलन खरीदना है, तो दिन का ध्यान रखना बेहद जरूरी है. वास्तु जानकारों का कहना है कि किसी भी मंगलवार और शनिवार के दिन भूलकर भी चकला बेलन न खरीदें. इसके अलावा किसी भी दिन चकला-बेलन खरीदा जा सकता है. 


- वैसे बता दें कि चकला बेलन खरीदने के लिए सबसे शुभ दिन बुधवार का दिन है. अगर इस दिन खासतौर से चकला बेलन खरीदा जाए, तो व्यक्ति को सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है. 


- किचन में चकला बेलन रखते समय ध्यान रखें कि कभी भी इसे उल्टा करके न रखें. ऐसा करने से घर में वास्तुदोष उत्पन्न होता है. चकले को खड़ा करके और बेलन को लटक कर ही रखें.


- इसके साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि चकला-बेलन आटे या चावल के डिब्बे के ऊपर न रखें. ऐसा करना अशुभ माना जाता है.


 


ये भी पढ़ें-  Kanwar Yatra 2022: जुलाई में इस दिन से शुरू हो जाएगी कावड़ यात्रा, जानें इसके नियम और महत्व


 


- वास्तु शास्त्र के अनुसार रात में सोने से पहले चकला बेलन साफ करके सोएं. मान्यता है कि गंदा चकला बेलन इस्तेमाल करने से व्यक्ति की सेहत पर बुरा असर पड़ता है. 


- चकला बेलन खरीदते समय ध्यान रखें कि उसमें आवाज न हो. कहते हैं कि आवाज वाले चकला-बेलन से घर में अशांति का माहौल बना रहता है. 


- टूटे हुए चकला या बेलन का भूलकर भी इस्तेमाल न करें. क्योकि इससे घर में दरिद्रता आती है. साथ ही, धन हानि की संभावना बढ़ा जाती है. 


 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)