Lohri kab hai 2024: लोहड़ी वैसे तो पंचाब राज्‍य का प्रमुख और लोकप्रिय पर्व है लेकिन इसके अलावा भी कई राज्‍यों में लोहड़ी धूमधाम से मनाई जाती है. उत्‍तर-भारत में लोहड़ी की धूम देखने लायक होती है. सिख और पंजाबी समुदाय के लोग लोहड़ी बहुत धूमधाम से मनाते हैं. विशेष तौर पर शादी के बाद की पहली लोहड़ी या नवजात शिशु की पहली लोहड़ी तो बहुत खास होती है. इस मौके पर बड़े आयोजन किए जाते हैं. नए कपड़े पहनकर खूब नाच-गाना किया जाता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कब है लोहड़ी 2024?


वैसे तो हर साल लोहड़ी का पर्व 13 जनवरी के दिन यानी कि मकर संक्रांति से एक दिन पहले मनाई जाती है. लेकिन तिथि के अनुसार साल 2024 में लोहड़ी 14 जनवरी, 2024 रविवार के दिन पड़ रही है. लोहड़ी का पर्व पौष माह में मनाया जाता है. वहीं इसके अगले दिन 15 जनवरी 2024 को मकर संक्रांति मनाई जाएगी. 


कैसे मनाते हैं लोहड़ी पर्व?


लोहड़ी के पर्व को ठंड के मौसम और नई फसल आने की खुशी में मनाया जाता है. लोहड़ी के दिन लकड़ी और कपास से आग जलाते. फिर इस पवित्र अग्नि में मूंगफली, रेवड़ी, तिल और मक्का के दाने डाले जाते हैं. साथ ही आग के चारों ओर घेरा बनाकर लोक गीत और संगीत के साथ नृत्‍य किया जाता है. लोहड़ी के दिन बाकी पकवानों के साथ मक्के की रोटी और सरसों का साग खाया जाता है. साथ ही इस दिन भांगड़ा और गिद्दा किया जाता है. 


चूंकि लोहड़ी को फसल कटाई की खुशी में मनाया जाता है. इसलिए इस दिन आग में कटकर आई नई फसल की गेंहू की बालियां अर्पित की जाती हैं. लोहड़ी के दिन आग के आसपास घेरा बनाकर दुल्ला भट्टी की कहानी सुनने की भी परंपरा है. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)