Asteroid 2024 News: छोटे-छोटे एस्टेरॉयड अक्सर पृथ्‍वी के पास से गुजरते रहते हैं. अधिकतर को लेकर किसी तरह का अलर्ट भी जारी नहीं किया जाता. लेकिन वे एस्टेरॉयड खतरनाक साबित हो सकते हैं जो आकार में बड़े हैं या बेहद तेज रफ्तार से आगे बढ़ रहे हैं. 2024 ON ऐसा ही एस्टेरॉयड है जो इस समय पृथ्‍वी के करीब से गुजर रहा है. NASA के मुताबिक, इस एस्टेरॉयड की रफ्तार 40,233 किलोमीटर प्रति घंटा है. 15 सितंबर को यह धरती के 997,793 किलोमीटर दूर से गुजरा. यह एस्टेरॉयड 17 सितंबर को पृथ्वी के सबसे निकटतम बिंदु पर पहुंचा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

2024 ON नामक एस्टेरॉयड को हाल ही में खोजा गया था. जुलाई 2027 में ATLAS स्काई सर्वे ने इस एस्टेरॉयड का पता लगाया. अगर आप 2024 ON की एक झलक देखना चाहते हैं कि द वर्चुअल टेलीस्कोप की मदद ले सकते हैं. वेब टीवी बी मदद से 15 सितंबर को एस्टेरॉयड की लाइव स्ट्रीमिंग की गई थी.



एस्टेरॉयड से खतरा कब?


अगर कोई एस्टेरॉयड पृथ्वी से 4.65 मिलियन मील के दायरे के भीतर आता है और उसका व्यास 140 मीटर से अधिक है तो उसे 'संभावित रूप से खतरनाक' माना जाता है. चूंकि 2024 ON इस पैमाने पर खरा उतरता है, इसलिए NASA लगातार इस एस्टेरॉयड पर नजर रख रहा है.


Explainer: धरती पर तो हम दौड़ लगाते हैं, अंतरिक्ष में चलना भी मुश्किल... फिर स्पेसवॉक कैसे करते हैं?


धरती को मिलने वाला है 'मिनी चांद'


29 सितंबर से 25 नवंबर तक, पृथ्वी को एक 'टेंपरेरी चंद्रमा' मिलेगा. असल में 2024 PT5 नामक एस्टेरॉयड पृथ्वी की परिक्रमा करेगा. यह छोटा एस्टेरॉयड लगभग 10 मीटर चौड़ा है. रिसर्चर्स के मुताबिक, एस्टेरॉयड का आकार, गति और ट्रेजेक्टरी इसे पृथ्वी के गुरुत्वाकर्षण क्षेत्र में 53 दिनों तक कैद रखेगी. यानी, यह सौर मंडल में अपनी यात्रा जारी रखने से पहले पृथ्वी की परिक्रमा करेगा.


विज्ञान के क्षेत्र की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Latest Science News In Hindi और पाएं Breaking News in Hindi देश-दुनिया की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!