Asteroid In Texas: हाल ही में अमेरिका के टेक्सास में एक बड़ी घटना घटी जिसके बारे में नासा को कोई भी जानकारी नहीं मिली. यह घटना 15 फरवरी, शाम 6 बजे की है जब टैक्सास के पास मैकएलेन (McAllen) में एक उल्का पिंड गिरा जिसके बाद भयानक विस्फोट हुआ. इस भयानक विस्फोट की शिकायत स्थानीय लोगों ने पुलिस से की. स्थानीय लोगों ने पुलिस से भारी विस्फोट की आवाज सुनने की बात कही.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

450 किलो का एक उल्का पिंड धरती से टकराया


अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) ने बताया कि यह विस्फोट एक उल्का पिंड के पृथ्वी से टकराने की वजह से हुआ है. करीब 450 किलो का एक उल्का पिंड धरती की ओर तेजी से बढ़ रहा था जो कि करीब 33 किलोमीटर ऊपर पृथ्वी के वायुमंडल में प्रवेश करने के दौरान टुकड़े-टुकड़े हो गया और उसके कुछ हिस्से जमीन पर भी गिरे.


स्पीड ऐसी की आंखें भी खा जाएं धोखा


इस उल्कापिंड की स्पीड 43000 किलोमीटर प्रति घंटा बताई जा रही थी. इसमें करीब 8 टीएनटी की उर्जा मौजूद थी. दो हवाई अड्डों ने इसे देखने का दावा भी किया था. इससे पहले टेक्सास में साल 2013 में एक ऐसी घटना घटी थी उस दौरान भी उल्कापिंड जमीन से टकराया था. यूरोपीयन स्पेस एजेंसी की मानें तो साल 2013 में रूस में भी एक उल्कापिंड के गिरने की खबर आई थी. इस दौरान उल्कापिंड की वजह से करीब 1500 लोगों के जख्मी होने की बात कही गई थी. इसके अलावा उस इलाके में भारी क्षति भी हुई थी.


हैरानी की बात यह है कि अंतरिक्ष और धरती पर तैनात नासा के एक से बढ़कर एक टेलीस्कोप भी इस उल्कापिंड को नहीं पकड़ सके. वैज्ञानिकों का कहना है कि दिन में सूर्य की रोशनी की वजह से उल्का पिंड को देख पाना मुश्किल हो गया होगा जिसकी वजह से यह पकड़ में नहीं आया.


हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे