Water Cleaning Tips: आज हर घर में RO का यूज किया जाता है. इससे आपका पानी तो साफ हो जाता है लेकिन पानी की बहुत बर्बादी होती है. इसके अलावा आपका बिजली का बिल भी ज्‍यादा आता है. ये सब आप इसलिए करते हैं क्‍योंकि आपको अपने लिए शुद्ध पानी की जरूरत है, लेकिन ये काम बिना RO से भी किया जा सकता है. आप सोच रहे होंगे ये कैसा मजाक है? ऐसा होता तो पूरी दुनिया के लोग पागल तो है नहीं. आपको बता दें कि विज्ञान के कुछ तरीकों से आप पीने का पानी बिल्‍कुल पीने लायक बना सकते हैं. आप भी जान लीजिए इन तरीकों के बारे में. जिससे आपका फायदा हो सके.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

फिटकरी का करें यूज


पीने के पानी को शुद्ध करने के लिए आप दो उपाय अपना सकते हैं. पहना विकल्‍प है कि आप पानी को 7 से 9 मिनट तक उबाल लें, जिससे उसकी अशुद्धियां दूर हो जाएगी क्‍योंकि पानी को गर्म करने से उसमें मौजूद कीटाणु मर जाते हैं और पानी शुद्ध हो जाता है. 


फिटकरी का करें इस्‍तेमाल 


दूसरा विकल्‍प ये है कि फिटकरी का यूज करें. ये एक आसान और सस्ता तरीका होता है. इसके लिए आप पानी में फिटकरी धीरे-धीरे घुमाएं. पानी जब साफ दिखने लगे तो उसे घुमाना बंद कर दें. इस तरह से पानी में जो भी गंदगी होगी वह बर्तन की तली में बैठ जाएगी और आप ऊपर से साफ पानी का ले सकेंगे. 


ब्लीच से करें पानी साफ


पानी को साफ करने का ये तरीका भी बहुत ज्‍यादा प्रचलन में रहा है. ब्लीच से पानी साफ करते समय एक बात जरूर ध्‍यान रखें कि ब्लीच में खुशबू, रंग या कोई अन्य चीजे नहीं हो. पानी को साफ करने के लिए पहले उसे गर्म कर लें, फिर 1 लीटर पानी में 2 से 3 बूंद ब्लीच मिला दें, इस तरीके से आपका पानी साफ हो जाएगा. 


क्लोरीन भी अच्‍छा तरीका 


कई लोग क्लोरीन से ही पानी को साफ करते हैं. इसके लिए आप क्लोरीन की गोलियां पानी में डाल दें, लेकिन इस बात का ध्‍यान रखें कि पानी में गोलियां डालने के बाद कम से कम आधे घंटे तक उसका यूज बिल्कुल न करें.


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर