Magic Mushroom Will help Stop Drinking Alcohol: शराब की लत बड़े से बड़े एक राजा को बर्बाद करके कंगाल बना देती है. शराब किसी व्यक्ति को केवल शारीरिक रूप से कमजोर नहीं बल्की उसे आर्थिक और सामाजिक तौर से भी हानि पहंचाती है. शराबी व्यक्ति का सम्मान ना घर में होता है, ना ही समाज में. शराब की लत में डूबा इंसान केवल अपना ही नहीं परिवार का भी नुकसान करता है. यदि आप अपने पार्टनर के नशे की लत से परेशान हैं, तो आप अपने साथी को इस मशरूम की सब्जी खिलाएं. पार्टनर के नशे की लत धीरे-धीरे कम हो जाएगी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मशरूम से छूटेगी शराब की लत


जामा मनश्चिकित्सा में छपी एक रिपोर्ट बताती है कि साइकेडेलिक मशरूम किसी व्यक्ति के शराब की लत को कम करने में मदद करता है. इस खास मशरूम को मैजिक मशरूम नाम से भी जाना जाता है. इसके अंदर साइलोसाइबिन (Psilocybin) नाम का एक खास पदार्थ पाया जाता है. जो मानसिक विकारों को कम करता है.  शराब के लत से परेशान 93 मरीजों पर साइलोसाइबिन के कैप्सूल का प्रयोग किया गया और शोधकर्ताओं को इसके सकारात्मक परिणाम देखने को मिले. इसके साथ ही साइकेडेलिक मशरूम पर पाये जाने वाले इस पदार्थ ने नशे की लत से परेशान लोगों एकदम शराब छोड़ने पर मजबूर कर दिया.


अवसाद में भी क्या कर सकते हैं इस्तेमाल


शोधकर्ताओं ने अपनी रिसर्च में पाया कि साइलोसाइबिन लोगों को दिमाग में भ्रम पैदा करता है. अब रिसर्चर इस बात का पता लगाने कि कोशिश में हैं कि क्या इसका इस्तेमाल अवसाद में भी किया जा सकता है. इसके साथ ही क्या इसके प्रयोग से नशे की लत को हमेशा के लिए खत्म किया जा सकता है. यहां ध्यान देने वाली बात ये है कि शराब पीना और शराब की लत होना दो अलग चीजें हैं. शराब की लत होना एक गंभीर समस्या है. लेकिन आप कम मात्रा में कभी कभी शराब पीते हैं तब भी ये आपके लिए नुकसानदेय है. 


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर