Frozen Rotifers research: दुनिया की सबसे ठंडी जगहों में से एक साइबेरिया (Siberia) और आर्कटिक (Arctic) के पर्माफ्रास्ट से वैज्ञानिकों ने एक सूक्ष्म जीव की खोज की है जो कि लगभग 24 हजार साल तक बिना कुछ खाए पिए बर्फ की ठंडी 'कब्र' में दफन रहा. इस रिसर्च में हैरानी की बात ये रही  थी कि जब उसे निकाला गया तो वह सही सलामत था. बाहर आते ही उसने अपने जैसा ही एक जीव बना डाला. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हजारों साल पुरानी खोज


बीबीसी में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक इस जीव ने खुद को बचाए रखने के लिए अपने शरीर को जमा लिया था. इन जीवों को डेलायड रोटीफर्स (Rotifers) या व्हील एनिमल्स कहते हैं. ये बहुत सारी कोशिकाओं वाले माइक्रोस्कोपिक जीव हैं. इनके मुंह के चारों ओर बालों का गुच्छा सा बना रहता है. 


वैज्ञानिकों का अनुमान


इस शोध में शामिल रहे वैज्ञानिकों के मुताबिक हिमयुग के दौरान आम तौर पर साफ पानी में रहने वाले ये जीव पर्माफ्रॉस्ट में जाकर जम गए होंगे. वहीं इस खोज को लेकर रूस (Russia) के इंस्टीट्यूट ऑफ फिजिकोकेमिकल एंड बायोलॉजिकल प्रॉब्लम्स इन सॉयल साइंस से जुड़े प्रोफेसर एस मालविन ने कहा, 'पहले ऐसे रोटीफर्स मिल चुके हैं, जो -20 डिग्री के तापमान में 10 साल तक रह सकते हैं. लेकिन इस बार उनकी टीम को ऐसा रोटिफर मिला जो लाखों साल पहले का है.


अद्भुत ताकत


वैज्ञानिकों के मुताबिक, डेलॉयड रोटिफर्स को जन्म देने के लिए किसी की जरूरत नहीं होती, क्योंकि ये अलैंगिक होते हैं. वैज्ञानिकों ने इसे खोजने के बाद अपना रिसर्च आगे बढ़ाया तब वो फौरन अपने जैसे जीव यानी क्लोन बनाने लगा. दरअसल जहां से इन्हें पाया गया है, वहां जमीन जमकर सख्त हो चुकी थी. ऐसे में इसके अंदर रहने वाला कोई भी जीव लंबे समय तक सुरक्षित रह सकता है.


क्या होते हैं रोटिफेरा?


रोटिफेरा अत्यधिक छोटे जंतुओं की श्रेणी में आते हैं. इनकी लंबाई 0.04 से 2 मिलीमीटर तक होती है. हालांकि ये अधिकतर 0.5 मिलीमीटर से लंबे नहीं होते. आकार में एकदम छोटे होने के बावजूद भी इनके शरीर के भीतर एक जटिल न्यूरो सिस्टम मौजूद रहता हैं.