Space Elevator News: जरा सोचिए, एक ऐसी लिफ्ट के बारे में जो आपको धरती से चांद तक ले जाएगी! इस पूरी यात्रा में कई दिन नहीं, बस कुछ मिनट ही लगेंगे. कपोल-कल्पना लगता है न? जापान की एक कंपनी इसे हकीकत बनाने जा रही है. ओबैयाशी कॉर्पोरेशन अभी अंतरिक्ष तक लिफ्ट बनाने के प्रोजेक्ट पर रिसर्च में लगी है. बिजनेस इनसाइडर की रिपोर्ट के मुताबिक, इस 'स्पेस एलिवेटर' पर जल्द काम शुरू हो सकता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जापानी कंपनी के महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट के पीछे बेसिक आइडिया काफी सिंपल है. उसका मानना है कि पृथ्वी को अंतरिक्ष से जोड़ने वाला एक लंबा तार तार हमें बहुत कम लागत में कक्षा में पहुंचा सकता है. यह हमें रिकॉर्ड गति से अन्य ग्रहों तक पहुंचा सकता है. वैज्ञानिकों का अनुमान है कि मंगल ग्रह तक पहुंचने के लिए छह से आठ महीनों के बजाय, स्पेस एलीवेटर से तीन-चार महीने ही लगेंगे.


2050 तक स्पेस एलिवेटर बनाने का टारगेट


ओबैयाशी कॉर्पोरेशन के नाम दुनिया का सबसे बड़ा टावर, Tokyo Skytree बनाने का रिकॉर्ड है. कंपनी ने 2012 में स्पेस एलिवेटर बनाने की घोषणा की थी. उसी साल एक रिपोर्ट में कंपनी ने कहा था कि 100 बिलियन डॉलर के प्रोजेक्ट के लिए निर्माण 2025 से शुरू होगा. कंपनी ने उम्मीद जताई थी कि उसका स्पेस एलिवेटर 2050 से काम करना शुरू कर देगा. उस रिपोर्ट को लिखने वाले योजी इशिकावा से बिजनेस इनसाइडर ने बात की.


योजी ने बताया कि कंपनी शायद अगले साल तक कंस्ट्रक्शन शुरू नहीं करेगी. उनके मुताबिक, कंपनी अभी 'रिसर्च और डेवलपमेंट, रफ डिजाइन, पार्टनरशिप बिल्डिंग और प्रमोशन में लगी हुई है.'


पढ़ें: वैज्ञानिकों ने खोजा बेहद अजीब न्यूट्रॉन स्टार, हैरान कर रही इसके घूमने की रफ्तार


अंतरिक्ष यात्रा में गेमचेंजर साबित होगा स्पेस एलिवेटर!


रॉकेट्स से अंतरिक्ष में इंसान और अन्य चीजें भेजना बेहद खर्चीला है. अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी NASA का अनुमान है कि उसके चार आर्टेमिस मून मिशनों पर करीब 16.4 बिलियन डॉलर का खर्च आएगा. इस खर्च में सबसे बड़ा हिस्सा ईंधन का है. आपको अंतरिक्ष में जाने के लिए काफी सारा ईंधन चाहिए और वह ईंधन भारी होता है, यानी जरूरी ईंधन की मात्रा बढ़ जाती है.


स्पेस एलिवेटर बने जाने से रॉकेट्स या ईंधन की जरूरत खत्म हो जाएगी. इसके कुछ डिजाइन दिखाते हैं कि सामान को क्लाइमर्स कहे जाने वाले इलेक्ट्रोमैग्नेटिक वीइकल्स से ऑर्बिट में पहुंचाया जा सकता है. ये क्लाइमर्स को सोलर पावर या माइक्रोवेव्स से चलाया जाएगा.


 ब्लैक होल भी मर जाते हैं! सच साबित हो सकती है महान वैज्ञानिक स्टीफन हॉकिंग की थ्योरी


ओबैयाशी कॉर्पोरेशन के लिए अपनी रिपोर्ट में इशिकावा ने कहा था कि इस तरह के स्पेस एलिवेटर से अंतरिक्ष में सामान ले जाने की लागत को घटाकर 57 डॉलर प्रति पाउंड करने में मदद मिल सकती है. इसके उलट, SpaceX का फाल्कन 9 लगभग 1,227 डॉलर प्रति पाउंड की कीमत पर रॉकेट लॉन्च करता है. स्पेस एलिवेटर में रॉकेट के फटने का खतरा भी नहीं है.


स्पेस एलिवेटर बनाने की चुनौतियां


तकनीकी चुनौतियों को छोड़ दें, तब भी स्पेस एलिवेटर बनाना आसान नहीं होगा. वैज्ञानिकों के सामने एक बड़ा सवाल यह है कि तार या ट्यूब को किस चीज से बनाया जाए. चूंकि उसे काफी ज्यादा बोझ सहना पड़ेगा और इतने तनाव को झेलने के लिए स्टील जैसे टिपिकल मटेरियल से तार या ट्यूब को खासा मोटा बनाना पड़ेगा. लेकिन एक स्पेस एलिवेटर बनाने के लिए जितने स्टील की जरूरत होगी, धरती पर उतना स्टील मौजूद नहीं है.


इशिकावा ने अपनी रिपोर्ट में कार्बन नैनोट्यूब का सुझाव दिया था. लेकिन ये भले ही बेहद मजबूत होती हों, इनका आकार बेहद छोटा होता है. वैज्ञानिक अभी तक अधिकतम 2 फीट लंबे ट्यूब ही बना पाए हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, भू-समकालिक कक्षा तक पहुंचने के लिए तार कम से कम 22,000 मील लंबा होना चाहिए.