Supermoon and Blue Moon in 2023: वर्ष 2023 शुरू हो चुका है. इस साल कई बड़े ग्रहों का गोचर विभिन्न राशियों के जीवन में अनेक बदलाव आएगा. इसके साथ ही लोग इस साल कई बड़ी खगोलीय घटनाओं के साक्षी बनने जा रहे हैं. इस साल लोगों को 4 बार सुपर मून यानी पूर्ण चंद्रमा के दर्शन करने का मौका मिलेगा. बड़ी बात ये है कि इस बार लोगों को बेहद दुर्लभ ब्लू मून भी दिखाई देगा, जिसे खगोलीय जगत में रेयर माना जाता है.
  
सुपरमून क्या है?


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ब्रिटिश वेबसाइट 'द सन' की रिपोर्ट के मुताबिक सुपरमून (Supermoon) एक दुर्लभ और प्रभावशाली चंद्र घटना है, जिसे आप साल में केवल कुछ ही बार देख सकते हैं. जब भी ऐसा होता है, तब आसमान में विशालकाय चंद्रमा के दर्शन होते हैं, जो किसी को भी मंत्रमुग्ध कर सकते हैं. खगोलविदों के अनुसार सुपरमून का बनना 2अलग-अलग खगोलीय प्रभावों का संयोजन है.  


असल में जब सूर्य की पूरी रोशनी से नहाया हुआ पूरा चंद्रमा पृथ्वी के सबसे नजदीकी बिंदु के पास से गुजरता है तो वह हमें विशाल और भव्य रूप में दिखाई देता है. इसी घटना को हम पूर्ण चंद्रमा यानी सुपरमून कहते हैं. यह स्थिति तब आती है, जब चांदनी रोशनी से चमक रहा पूर्ण चंद्रमा पृथ्वी के 224,865 मील के दायरे में आ जाता है. 


पृथ्वी के मुकाबले अलग है चंद्रमा की स्थिति


खगोलविदों के मुताबिक सुपरमून (Supermoon) देखने के लिए पृथ्वी को सूर्य और चंद्रमा के बीच स्थित होना चाहिए. उसके बाद हम सूर्य की रोशनी से नहाए पूरे चंद्रमा को देख सकते हैं. हालांकि इस स्थिति में पृथ्वी, सूर्य और चंद्रमा के बीच होती है. इसके बावजूद ग्रहण नहीं बनता है क्योंकि चंद्रमा की स्थिति हमारी पृथ्वी के मुकाबले थोड़ी अलग है. 


असल में चंद्रमा की अपनी एक अण्डाकार कक्षा है और पृथ्वी से उसकी दूरी हमेशा समान नहीं रहती है. जब चंद्रमा हमारे ग्रह पृथ्वी के सबसे नजदीक होता है तो उस पॉइंट को 'Perigee' और सबसे दूर वाले पॉइंट को 'Apogee' कहा जाता है. जब चंद्रमा 'Perigee' पर होता है तो सुपरमून दिखता है. वहीं 'Apogee' पर होने पर माइक्रोमून दिखाई देता है. 


पूर्ण चंद्रमा यानी सुपरमून के दर्शन काफी दुर्लभ होते हैं. इस तरह के नजारे साल में केवल 3-4 बार ही दिखते हैं. ऐसा इसलिए है क्योंकि आपको पृथ्वी के निकट कक्षीय स्थिति के साथ-साथ पूर्ण चंद्रमा की जरूरत होती है. 


2023 सुपरमून की तारीखें (Supermoon Dates in 2023)


3 जुलाई 2023 - बक मून
1 अगस्त 2023- स्टर्जन मून
30 अगस्त 2023 - ब्लू मून
29 सितंबर 2023 - हार्वेस्ट मून


दुर्लभतम खगोलीय घटना है ब्लू मून


ब्लू मून एक अत्यंत दुर्लभ घटना है. इसका चंद्रमा के रंग से कोई लेना-देना नहीं है. यह अक्सर किसी महीने की दूसरी पूर्णिमा को दिखाई देता है. आमतौर पर हर 2 या 3 साल में केवल एक बार ब्लू मून (Blue Moon) नजर आता है. हालांकि दुर्लभ मामलों में एक साल में दो बार (जैसे 2018) में देखा गया था. इसी तरह का अति दुर्लभ नजारा वर्ष 2037 में दिखाई देगा, जब एक ही साल मे 2 बार सुपर मून नजर आएंगे. 


(पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं)