Science News in Hindi: चीन ने हालिया सैटेलाइट लॉन्च से दुनिया को हैरान कर दिया है. वैज्ञानिकों ने समुद्र में मौजूद लॉन्च प्लेटफॉर्म से आठ सैटेलाइट्स लॉन्च किए. सभी सैटेलाइट्स को लेकर रॉकेट ने शांदोंग प्रांत के तट पर स्थित हैयांग सी लॉन्च प्लेटफॉर्म से उड़ान भरी. इन सैटेलाइट्स को सफलतापूर्वक पृथ्‍वी की कक्षा में स्थापित किया गया. यह लॉन्च चीन की बढ़ती अंतरिक्ष क्षमताओं को दिखाता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

चीन ने इस मिशन के लिए Jielong-3 (Smart Dragon-3) रॉकेट का इस्तेमाल किया. यह इस रॉकेट की दूसरी उड़ान थी. Smart Dragon-3 रॉकेट सॉलिड फ्यूल पर चलता है और इसे चाइना एयरोस्पेस साइंस एंड टेक्नोलॉजी कॉरपोरेशन (CASC) ने बनाया है. यह रॉकेट खास तौर पर कमर्शियल सैटैलाइट्स की तैनाती और समुद्र-आधारित लॉन्च के लिए बनाया गया है.


मंगल पर ऐसा तो कभी नहीं देखा! लाल ग्रह पर जेब्रा जैसी धारियों वाले पत्थर की खोज ने उड़ाए NASA के होश


कौन-कौन से सैटेलाइट लेकर गया रॉकेट?


Smart Dragon-3 रॉकेट जिन सैटेलाइट्स को अंतरिक्ष में लेकर गया, उनमें Tianyi 41, XSD-15, XSD-21, and XSD-22, Yuxing-2-05 और Fudan-1 शामिल हैं. ये पृथ्‍वी की निगरानी से लेकर संचार और अन्य वैज्ञानिक रिसर्च में काम आएंगे. चीन का समुद्र से सैटेलाइट लॉन्च करना दिखाता है कि वह अब लॉन्च के लिए लोकेशन पर निर्भर नहीं है.



स्पेस सेक्टर में चीन की बड़ी कामयाबी


चीन का हैयांग लॉन्च प्लेटफॉर्म असल में एक मॉडिफाइड जहाज है, जिसे मोबाइल लॉन्च पैड की तरह इस्तेमाल किया जा रहा है. इसकी मदद से चीन अंतरराष्ट्रीय जलक्षेत्र से लॉन्च कर पाता है. समुद्री प्लेटफॉर्म से Smart Dragon-3 का लॉन्च चीन के लिए स्पेस सेक्टर के लिए एक बड़ी उपलब्धि है.


चीन इसका इस्तेमाल ग्लोबल स्पेस मार्केट में अपनी साख मजबूत करने में करेगा. इस लॉन्च के साथ चीन उन चुनिंदा देशों की लिस्ट में शामिल हो गया, जिनके पास ऐसे लॉन्च करने की क्षमता है.


विज्ञान के क्षेत्र की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Latest Science News In Hindi और पाएं Breaking News in Hindi देश-दुनिया की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!