Birds not feel current: पक्षी आराम से बिजली के तार बैठे रहते हैं, लेकिन उन्‍हें करंट नहीं लगता. इसके पीछे का विज्ञान क्‍या कहता है? वहीं अगर चमगादड़ लाइट के तार पर बैठता है तो उसे झटके लगने लगते हैं और वह मर भी जाता है. इसके पीछे का विज्ञान क्‍या कहता है? क्‍या सच में पक्षियों में कोई जादुई शक्ति होती है. जिस वजह से वे आराम से कहीं भी बिजली के तारों पर लटक जाते हैं. आइए जानते हैं आखिर क्‍यों पक्षियों को करंट नहीं लगता जबकि चमगादड़ को करंट लग जाता है.      


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पक्षियों को क्यों नहीं लगता करंट?


आप बचपन से देखते आ रहे होंगे कि पक्षी आराम से बिजली के तार पर बैठे रहते हैं लेकिन उन्‍हें करंट नहीं लगता है. वे आराम से तार पर बैठ कर मजे करते हैं. इसके पीछे सामान्‍य सा विज्ञान काम करता है. पक्षी केवल एक ही तार पर बैठे रहते हैं. अगर वे दोनों तार को एकसाथ टच कर देते हैं तो उनकी भी मृत्यु हो जाती है. हालांकि ज्‍यादातर ऐसा होता नहीं है क्‍योंकि पक्षी दोनों तार को एकसाथ टच नहीं कर पाते हैं.     


चमगादड़ को क्यों लगता है करंट?


चमगादड़ों (Bats) भी बिजली के तारों पर लटकते हैं. आपने कई बार देखा होगा कि बिजली के झटके से चमगादड़ गिरकर मर जाते हैं, ऐसे में आपने कभी सोचा है कि पक्षियों के साथ ऐसा क्‍यों नहीं होता? ये पूरा विज्ञान पोजीशन को लकर रहता है. आपको बता दें कि चमगादड़ों को भी तबत‍क करंट नहीं लगता, जबतक वे सर्किट पूरा न कर लें. चमगादड़ तार पर उल्टे लटकते हैं और उनके दो बड़े पंख कई बार गलती से दूसरे तार के संपर्क में आ जाते हैं. इस वजह से उन्‍हें करंट लग जाता है. चूंकि चमगादड़ तार पर पक्षियों की तरह सीधे नहीं बैठ पाते हैं, ऐसे में जब वे गलती से दो तार को एकसाथ टच कर देते हैं तो उनको झटका लगता है और उनकी मौत हो जाती है. 


बिजली का सामान्‍य सा नियम 


बिजली का सर्किट पूरा तब माना जाता है जब दोनों वायर से करंट मिले. ऐसे में इलेक्ट्रॉन आगे नहीं बढ़ते हैं. जैसे केवल एक तार से बल्ब नहीं जलता, पंखा नहीं चलता या टीवी ऑन नहीं होता, लेकिन अगर दूसरा तार जोड़े तो सबकुछ चालू हो जाता है. 


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर