Science News in Hindi: अमेरिकी एजेंसी NASA के Perseverance रोवर ने मंगल ग्रह पर अनोखी चट्टान का पता लगाया है. लाल ग्रह के जेजीरो क्रेटर में 'जेबा जैसी चट्टान' मिली है. ऐसी चट्टान मंगल पर पहले कभी नहीं देखी गई थी. पर्सीवरेंस रोवर ने काली और सफेद धारियों वाली इस चट्टान को पिछले महीने अपने कैमरे में कैद किया. NASA के वैज्ञानिकों को यह तस्वीर कुछ दिन बाद मिली. तब तक रोवर वहां से हट चुका था. वैज्ञानिकों ने इस चट्टान को 'फ्रेया कैसल' नाम दिया है. इसके जैसा  टेक्सचर पहले कभी नहीं देखा गया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

NASA ने एक बयान में कहा, 'इसकी (चट्टान) रासायनिक संरचना को लेकर हमारी जानकारी सीमित है, लेकिन शुरुआती व्याख्याओं से पता चलता है कि आग्नेय और/या कायापलट प्रक्रियाओं ने इसकी धारियाँ बनाई होंगी.' आग्नेय प्रक्रियाओं में मैग्मा का क्रिस्टलीकरण होता है, जबकि कायांतरण प्रक्रियाएं उच्च ताप और दबाव के कारण चट्टानों की संरचना में परिवर्तन को कहते हैं.


मंगल पर 'जेबा' चट्टान की खोज से NASA में हलचल


वैज्ञानिकों के अनुसार, फ्रेया कैसल बमुश्किल 8 सेंटीमीटर चौड़ा है. यह अपने तरह की अकेली चट्टान है और नीचे मौजूद चट्टान से अलग है. इससे संकेत मिलता है कि इसकी उत्पत्ति कहीं और हुई होगी. NASA के बयान के मुताबिक, एक संभावना यह है कि यह चट्टान कहीं दूर से लुढ़कती हुई क्रेटर में आ गई होगी. इस संभावना से NASA वैज्ञानिक उत्साहित हैं क्योंकि हो सकता है कि रोवर को ऊपर चढ़ने पर इस चट्टान का मूल मिल जाए.


यह भी देखें: मंगल ग्रह पर जो चीज देखकर हैरान थे वैज्ञानिक, NASA ने धरती पर लैब में बना डाली


पर्सीवरेंस रोवर अभी जेजीरो क्रेटर की खड़ी ढलानों पर चढ़ रहा है. वह इस क्रेटर में पहली बार फरवरी 2021 में उतरा था. रोवर को चढ़ना शुरू हुए लगभग एक महीना हो चुका है. NASA के अनुसार, शुरुआत में इसकी रफ्तार धीमी थी, लेकिन हाल के दिनों में रोवर ने समतल जमीन पर चढ़ाई की है.


'फ्रेया कैसल' उन दिलचस्प चट्टानों में से एक है जो रोवर ने मंगल पर देखी हैं. जून में, माउंट वाशबर्न के पास बेहद हल्के रंग का बोल्डर देखा गया था. जुलाई में रोवर ने ऐसी चट्टान खोज थी जिसके एनालिसिस से वहां एक पुरानी नदी की मौजूदगी के निशान मिले थे.


आइंस्टीन क्रॉस: ब्रह्मांड में मिला 'चमत्कारी' लेंस, जिससे झांकने पर डीप स्पेस बड़ा नजर आता है


विज्ञान के क्षेत्र की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Latest Science News In Hindi और पाएं Breaking News in Hindi देश-दुनिया की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!