India vs New Zealand 2nd Test: भारत के खिलाफ घरेलू सरजमीं पर इंग्लैंड ऑस्ट्रेलिया जैसी टीमें जो कारनामा नहीं कर पाई वो न्यूजीलैंड ने कर दिखाया है. कीवी टीम ने रोहित एंड कंपनी को बेंगलुरू के मैदान पर नाको चने चबवा दिए. महज 15 घंटे के खेल में कीवी टीम ने 5 बड़े रिकॉर्ड भारतीय जमीन पर कायम किए. हालांकि, टीम इंडिया इस मैच को जीतने के लिए लगातार जद्दोजहत करती नजर आ रही है. यदि न्यूजीलैंड टीम इस मुकाबले को जीत जाती है तो 35 साल बाद भारतीय जमीन पर जीत दर्ज की थी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

1. 46 पर ऑलआउट


न्यूजीलैंड के गेंदबाजों ने पहली पारी में अविश्वसनीय अंदाज में गेंदबाजी की. गेंदबाजी ऐसी की टीम इंडिया के धुरंधर औंधे मुंह गिरे. न विराट का जादू चला और न ही रोहित का विस्फोट. 5 बल्लेबाजों खाता खोलने में भी कामयाब नहीं हुए जिसके चलते 46 के स्कोर पर टीम इंडिया ऑलआउट हो गई. यह टीम इंडिया का एशिया सबसे छोटा स्कोर साबित हुआ. इससे पहले टीम इंडिया 36 और 42 पर भी सिमटी है लेकिन यह ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के मैदानों पर देखने को मिला था.


2. साउदी और रवींद्र की पारी


रचिन रवींद्र और टिम साउदी ने मिलकर भारतीय गेंदबाजों के धागे खोल दिए. रवींद्र ने शतक ठोका जबकि साउदी ने 65 रन बनाए. दोनों के बीच 137 रन की पार्टनरशिप देखने को मिली. इस दौरान कीवी टीम का रनरेट 6.27 का. ऐसा दूसरी बार हुआ है जब टीम इंडिया के खिलाफ किसी टीम की तरफ से इतनी तेज शतकीय पार्टनरशिप देखने को मिली. इससे पहले पाकिस्तान के कामरान अकमल और शाहिद अफरीदी ने 2006 में लाहौर टेस्ट मैच में 7.90 के रनरेट से शतकीय साझेदारी की थी.


3. टिम साउदी ने तोड़ा सहवाग का रिकॉर्ड


न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज टिम साउदी ने टीम इंडिया के दिग्गज सहवाग का रिकॉर्ड तोड़ा. साउदी टेस्ट क्रिकेट के उन दिग्गज बल्लेबाजों के साथ शामिल हैं जिन्होंने इस फॉर्मेट में सबसे ज्यादा छक्के जमाए हैं. सहवाग के नाम टेस्ट करियर में 91 छक्के थे, लेकिन साउदी ने भारत के खिलाफ मैच में 4 छक्के लगाकर सहवाग को पछाड़ दिया है. उनके नाम अब 93 छक्के हैं. 


ये भी पढ़ें.. IND vs NZ: विराट की फूटी किस्मत! 70 रन बनाकर भी आखिरी मिनट में दिन हो गया खराब, रोहित भी उदास


4. 8वें विकेट के लिए रिकॉर्ड पार्टनरशिप


रवींद्र और साउदी के बीच 137 रन की पार्टनरशिप की. यह भारतीय जमीन पर विदेशी बल्लेबाजों के द्वारा 8वें नंबर के लिए एक रिकॉर्ड पार्टनरशिप है. पिछले 41 साल में ऐसा पहली बार देखने को मिला है. इससे पहले यह कारनामा 1983 में क्लाइव लॉयड और एंडी रॉबर्ट्स ने किया था. दोनों कैरेबियाई दिग्गजों के बीच 8वें विकेट के लिए 161 रन की पार्टनरशिप देखने को मिली थी. 


5. बढ़त में भी बनाया रिकॉर्ड


न्यूजीलैंड ने भारत को 46 रन पर समेटने के बाद अपनी पहली पारी में 402 रन बनाए. इस दौरान कीवी टीम ने भारत पर 356 रन की बढ़त हासिल कर रिकॉर्ड बना दिया. साल 2008 के बाद यह पहली बार है जब किसी विदेशी टीम ने भारत को घर में  350 रन से ज्यादा लीड दी हो. 2008 में साउथ अफ्रीका ने रिकॉर्ड 418 रन की लीड मेजबन टीम पर ल थी.