Adam Gilchrist Unbroken Records: ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज एडम गिलक्रिस्ट का क्रिकेट में एक दौर रहा, जहां उन्होंने विकेटकीपिंग करते हुए बल्लेबाजों को और बैटिंग करते हुए गेंदबाजों को जमकर परेशान किया. गिलक्रिस्ट क्रिकेट इतिहास के सफलतम और महान विकेटकीपर्स में शुमार रहे हैं. कई क्रिकेटर्स उन्हें अपना आइडल भी मानते हैं. आज हम इस आर्टिकल में गिलक्रिस्ट के 3 ऐसे रिकॉर्ड के बारे में बता रहे हैं, जो अब तक अटूट हैं. उनके इन रिकॉर्ड्स को क्रिकेट में लंबा समय देने वाले दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज एमएस धोनी और कुमार संगाकारा भी नहीं तोड़ पाए.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सबसे ज्यादा ODI कैच लेने का वर्ल्ड रिकॉर्ड


बाएं हाथ के बल्लेबाज रहे एडम गिलक्रिस्ट ने अपने वनडे करियर में 9619 रन बनाए. इसके साथ ही उन्होंने इस फॉर्मेट में 417 कैच भी लपके. गिलक्रिस्ट 50 ओवर फॉर्मेट में सबसे ज्यादा कैच लेने वाले खिलाड़ी हैं. उनके बाद मार्क बाउचर का नाम है, जिन्होंने 402 कैच वनडे में पूरे किए. जानकार हैरानी हो सकती है कि सिर्फ यही दोनों दिग्गज ऐसे हैं, जिनके नाम वनडे में 400 या इससे ज्यादा कैच हैं. कुमार संगाकारा और एमएस धोनी इस मामले में क्रमश: तीसरे और चौथे स्थान पर हैं. संगाकारा ने वनडे में 383 और धोनी ने 321 कैच लिए.


एक ODI सीरीज में सबसे ज्यादा कैच लेने का रिकॉर्ड


गिलक्रिस्ट के नाम एक ODI सीरीज में भी सबसे ज्यादा कैच लपकने का वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज है, जो 1998-1999 से अब तक कायम है. उन्होंने कार्लटन एंड यूनाइटेड सीरीज में 26 कैच लिए थे. यह सीरीज ऑस्ट्रेलिया में खेली गई थी, जिसमें इंग्लैंड, श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया की टीमें हिस्सा रहीं. इस सीरीज में गिलक्रिस्ट का बल्ला भी जमकर बोला था. वह 525 रन के साथ दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बने. 


एक ODI सीरीज में सबसे ज्यादा डिसमिसल


गिलक्रिस्ट के नाम एक ODI सीरीज में सबसे ज्यादा डिसमिसल करने का वर्ल्ड रिकॉर्ड भी है. 1998-1999 में खेली गई कार्लटन एंड यूनाइटेड सीरीज में ही गिलक्रिस्ट ने यह रिकॉर्ड अपने नाम किया. उन्होंने विकेट के पीछे से 27 बल्लेबाजों को आउट किया. इसके अलावा गिलक्रिस्ट टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन (5570) और सर्वाधिक शतक (17) बनाने वाले विकेटकीपर बल्लेबाज हैं. उनके बाद इस लिस्ट में मार्क बाउचर (5515) और महेंद्र सिंह धोनी (4876) का नाम है.