ICC Test Rankings: बांग्लादेश के खिलाफ 2 टेस्ट मैचों की सीरीज में हार के बाद आईसीसी रैंकिंग में पाकिस्तान के बल्लेबाजों की हालत लगातार खराब हो रही है. उसके सबसे बड़े स्टार बाबर आजम सीरीज की 4 पारियों में सिर्फ 64 रन बनाने के बाद टेस्ट रैंकिंग में टॉप-10 से बाहर हो गए हैं. उन्हें 3 स्थानों का नुकसान हुआ है. बाबर अब 712 रेटिंग अंक के साथ 12वें स्थान पर लुढ़क गए हैं. मोहम्मद रिजवान 720 रेटिंग पॉइंट्स के साथ 10वें स्थान पर हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

भारत के खिलाड़ियों को नुकसान नहीं


टेस्ट रैंकिंग में भारत के किसी खिलाड़ी को नुकसान नहीं हुआ है. कप्तान रोहित शर्मा देश के नंबर-1 बल्लेबाज हैं. वह आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में 751 रेटिंग पॉइंट्स के साथ छठे स्थान पर काबिज हैं. यशस्वी जायसवाल के 740 रेटिंग पॉइंट्स हैं और वह सातवें नंबर पर हैं. पूर्व कप्तान विराट कोहली 737 रेटिंग पॉइंट्स के साथ आठवें नंबर पर हैं.


ये भी पढ़ें: Video: खूंखार प्लेयर को ज्ञान दे रहे हैं युवराज सिंह, टीम इंडिया में मचाएगा तबाही


रूट ने विलियम्सन पर बनाई बढ़त


इंग्लैंड के दिग्गज बल्लेबाज जो रूट के बल्ले से शानदार प्रदर्शन ने उन्हें आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में बड़ी बढ़त दिलाई है. रूट के लगातार दो शतक ने इंग्लिश स्टार को आईसीसी मेंस टेस्ट बैटिंग रैंकिंग के टॉप पर अपनी बढ़त बढ़ाने में मदद की है. वह 922 रेटिंग अंक के साथ नंबर-1 पर हैं. दूसरे स्थान पर काबिज न्यूजीलैंड के केन विलियम्सन से वह 63 रेटिंग अंक आगे हो गए हैं.


ये भी पढ़ें: WTC फाइनल डेट-वेन्यू आते ही इंग्लैंड का दांव, 'बैजबॉल किंग' को बना दिया हेड कोच, तीनों फॉर्मेट में चढ़ेगा रंग


रूट तोड़ सकते हैं ब्रैडमैन का रिकॉर्ड


रूट के पास रेटिंग अंक के मामले में अपने सर्वश्रेष्ठ रिकॉर्ड को तोड़ने का मौका है. रूट जुलाई 2022 में एजबस्टन में भारत के खिलाफ शतक बनाने के बाद हासिल किए गए 923 रेटिंग से सिर्फ एक अंक दूर हैं. इसके अलावा वह ऑस्ट्रेलिया के महान बल्लेबाज डॉन ब्रैडमैन के सर्वश्रेष्ठ रेटिंग अंक के रिकॉर्ड को भी तोड़ सकते हैं. ब्रैडमैन ने अपने करियर में सबसे ज्यादा 961 रेटिंग अंक तक पहुंचे थे.


ये भी पढ़ें: PAK vs BAN: टीम पर धब्बा लगने बाद पाक कप्तान का छलका दर्द, किसपर फोड़ा हार का ठीकरा? कहा- मेरे कार्यकाल में..


इन खिलाड़ियों को भी हुआ फायदा


लॉर्ड्स टेस्ट में शतक बनाने और पांच विकेट लेने के लिए गस एटकिंसन 48 स्थानों की छलांग लगाकर ऑलराउंडर्स की रैंकिंग में टॉप 20 में शामिल हो गए हैं. गेंदबाजों की रैंकिंग में टॉप 30 में आ गए हैं. श्रीलंका के कामिंदु मेंडिस के अर्धशतकों ने उन्हें 11 स्थानों की छलांग लगाकर 25वें स्थान (635) पर पहुंचा दिया, जबकि असिथा फर्नांडो के आठ विकेट के प्रदर्शन ने उन्हें पहली बार टॉप-10 में (8वें) पहुंचा दिया. बांग्लादेश के लिटन दास बल्लेबाजी रैंकिंग में 12 स्थानों की छलांग लगाकर 15वें स्थान पर पहुंच गए हैं. मेहदी हसन मिराज 75वें स्थान पर पहुंच गए हैं.