Bangladesh vs Pakistan Test: बांग्लादेश की टीम ने पाकिस्तान में इन दिनों तहलका मचा दिया है. 2 टेस्ट मैचों की सीरीज में उसका पलड़ा लगातार भारी है. रावलपिंडी में खेले गए पहले मुकाबले में जीत हासिल करने वाली इस टीम ने अब इसी मैदान पर दूसरे मैच में पकड़ मजबूत कर ली है. सीरीज में 1-0 की अजेय बढ़त हासिल कर चुकी बांग्लादेशी टीम ने दूसरे टेस्ट गजब की वापसी की और पाकिस्तान के हैरान कर दिया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

26 रन पर गिर गए थे 6 विकेट


बांग्लादेश ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग का फैसला किया. पाकिस्तान ने पहली पारी में 274 रन बनाए. इसके बाद जब बांग्लादेशी टीम अपनी पहली पारी में बल्लेबाजी के लिए उतरी तो उसके प्रदर्शन से सबको हैरान कर दिया. 26 रन पर ही मेहमान टीम के 6 विकेट गिर गए. यहां से ऐसा लगा कि बांग्लादेश इस मैच में पारी के अंतर से हार जाएगा और पाकिस्तान सीरीज को बराबर कर लेगा, लेकिन ऐसा अभी तक नहीं हो पाया. बांग्लादेश ने जबरदस्त वापसी की है.


बांग्लादेश के दिग्गज हुए फेल


बांग्लादेशी टीम के अनुभवी बल्लेबाज मुशफिकुर रहीम 3, शाकिब अल हसन 2, जाकिर हसन 1, कप्तान नजमुल हुसैन 4, मोमिनुल हक 1 और शादमान इस्लाम 10 रन बनाकर आउट हुए. यहां से लिटन दास और मेहदी हसन मिराज ने पारी संभाली. बांग्लादेश की टीम में शामिल इकलौते हिंदू क्रिकेटर लिटन दास ने पाकिस्तानी गेंदबाजों की बखिया उधेड़ दी और मैदान के चारों ओर शॉट लगाए.


ये भी पढ़ें: Rahul Dravid Record: खतरे में राहुल द्रविड़ का सबसे बड़ा रिकॉर्ड, इंग्लैंड का दिग्गज प्लेयर छोड़ देगा पीछे!


श्रीकृष्ण के भक्त हैं लिटन दास


लिटन दास खुद को भगवान श्रीकृष्ण का भक्त बताते हैं. उन्होंने इंस्टाग्राम पर अपनी बायो में यह लिखा भी है. उन्होंने मेहदी हसन के साथ मिलकर सातवें विकेट के लिए 165 रन की साझेदारी की. लिटन ने 228 गेंदों पर 138 रन बनाए. दाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने अपनी पारी में 13 चौके और 4 छक्के लगाए. दूसरी ओर, मेहदी हसन मिराज ने 124 गेंदों का सामना किया और 78 रन बनाए. बांग्लादेश ने अपनी दूसरी पारी में 262 रन बनाए और पाकिस्तान को पहली पारी में सिर्फ 12 रन की बढ़त मिली.


ये भी पढ़ें: IND vs AUS : विराट कोहली के पास गोल्डन चांस, बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी में तोड़ सकते हैं तेंदुलकर का महान रिकॉर्ड


लिटन ने रचा इतिहास


लिटन ने शतक लगाकर टेस्ट क्रिकेट में इतिहास रच दिया. वह 147 साल के इतिहास में ऐसा रिकॉर्ड बनाया जो अब तक नहीं बन पाया था. लिटन टेस्ट इतिहास में ऐसे पहले बल्लेबाज बन गए हैं जिन्होंने उस समय 5वें या उससे नीचे नंबर पर आकर 3 बार शतक लगाया, जब टीम का स्कोर 50 या उससे कम था. अब तक टेस्ट इतिहास में ऐसा कोई भी बल्लेबाज नहीं कर पाया था. लिटन ने तीसरी बार बांग्लादेश को ऐसे संकट से बाहर निकाला है. इससे पहले 2021 में पाकिस्तान के खिलाफ चटगांव और 2022 में श्रीलका के खिलाफ मीरपुर में ऐसा किया था. पाकिस्तान के खिलाफ जब उन्होंने शतक लगाया था तब टीम का स्कोर 4 विकेट पर 49 रन था. इसके बाद श्रीलंका के खिलाफ बांग्लादेश के 5 बल्लेबाज 24 रन के अंदर पवेलियन लौट चुके थे. लिटन ने यहां से शतक लगाकर टीम को संकट से बाहर निकाला था.


ये भी पढ़ें: IND vs BAN: टेस्ट क्रिकेट में इतिहास रचने के करीब 'हिटमैन' रोहित शर्मा, ये महारिकॉर्ड बनाकर बन जाएंगे महान


पाकिस्तान की खराब शुरुआत


पाकिस्तान की टीम दूसरी पारी में अच्छी शुरुआत नहीं कर पाई. उसने खेल समाप्त होने के समय 2 विकेट पर 9 रन बना लिए थे. उसके पास फिलहाल 21 रनों की बढ़त है. दूसरी पारी में टीम को दो झटके लगे हैं. अब्दुल्ला शफीक 3 रन बनाकर आउट हुए. खुर्रम शहजाद खाता नहीं खोल पाए. दोनों को हसन महमूद ने अपना शिकार बनाया. सैम अयूब 6 रन बनाकर नॉटआउट हैं.