Gautam Gambhir all time World 11 : भारतीय क्रिकेट टीम के हेड कोच गौतम गंभीर ने ऑल टाइम वर्ल्ड-11 चुनी है, जिसमें उन्होंने तीन पाकिस्तानी खिलाड़ियों को जगह दी है. वहीं, ऑस्ट्रलिया और वेस्टइंडीज के दिग्गज क्रिकेटर्स भी शामिल हैं, लेकिन सबसे चौंकाने वाला यह है कि एक भी भारतीय दिग्गज इसमें शामिल नहीं है. सचिन तेंदुलकर और राहुल द्रविड़ जैसे दिग्गज भारतीयों को उन्होंने अपनी वर्ल्ड-11 से बाहर रखा. भारत को 2007 और 2011 वर्ल्ड कप जिताने में अहम भूमिका निभाने वाले गौतम गंभीर हाल ही में टीम इंडिया के हेड कोच नियुक्त हुए हैं. जून में राहुल द्रविड़ का कार्यकाल खत्म होने के बाद जुलाई में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने गंभीर को हेड कोच बनाए जाने का आधिकारिक ऐलान किया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ऑस्ट्रेलिया के 3 तो साउथ अफ्रीका के दो दिग्गज


गंभीर ने स्पोर्ट्सकीड़ा से बातचीत के दौरान अपनी ऑल टाइम वर्ल्ड-11 के बारे में पूछा गया तो उन्होंने सबसे पहले नाम ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट का लिया. वहीं, अगला नाम ऑस्ट्रेलिया के ही पूर्व ओपनर मैथ्यू हेडन का लिया. इनके अलावा उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के एंड्रू सायमंड्स को भी जगह दी. वहीं, साउथ अफ्रीका के पूर्व विस्फोटक बल्लेबाज एबी डिविलियर्स और खतरनाक तेज गेंदबाज मोर्ने मोर्कल को भी इस टीम में जगह दी.


पाकिस्तान के तीन खिलाड़ी


गंभीर ने अपनी वर्ल्ड-11 में पाकिस्तान के पूर्व कप्तान इंजमाम-उल-हक का नाम लिया. इसके अलावा उन्होंने पाकिस्तान के दिग्गज ऑलराउंडर अब्दुल रज्जाक को भी जगह दी है. वहीं अपनी आग उगलती गेंदों से बल्लेबाजों की बखिया उधेड़ने वाले पाकिस्तानी दिग्गज तेज गेंबाज शोएब अख्तर के रूप में उन्होंने तीसरा पाकिस्तानी नाम लिया. इन सबके अलावा उनके बचे तीन नामों में श्रीलंका के दिग्गज मुथैया मुरलीधरन, वेस्टइंडीज के दिग्गज बल्लेबाज ब्रायन लारा और इंग्लैंड के एंड्रू फ्लिंटॉफ शामिल हैं.


एक भी भारतीय नाम नहीं


गंभीर की इस वर्ल्ड-11 की सबसे चौंकाने वाली बात यह है कि इसमें एक भी भारतीय दिग्गज नहीं है. सचिन तेंदुलकर, सुनील गावस्कर, राहुल द्रविड़, कपिल देव, मोहम्मद अजहरुद्दीन, वीवीएस लक्ष्मण जैसे अन्य दिग्गजों में से के भी नाम गौतम गंभीर ने अपनी वर्ल्ड-11 में नहीं चुना है.


गौतम गंभीर की ऑल टाइम वर्ल्ड-11


एडम गिलक्रिस्ट, मैथ्यू हेडन, एबी डिविलियर्स, ब्रायन लारा, एंड्रू सायमंड्स, इंजमाम-उल-हक, अब्दुल रज्जाक, मुथैया मुरलीधरन, शोएब अख्तर, मोर्ने मोर्कल, एंड्रू फ्लिंटॉफ.