Gautam Gambhir India vs New Zealand Test Series: न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में हार के बाद भारतीय क्रिकेट टीम के हेड कोच गौतम गंभीर ने पैनिक बटन दबा दिया है. वह एक्शन में आ गए हैं और अब कड़े फैसले ले रहे हैं. बेंगलुरु और पुणे में हार के बाद अब रोहित शर्मा की टीम मुंबई में वापसी करने की तैयारी कर रही है. टीम वाइटवॉश से बचने के लिए उतरेगी. पहले सीमिंग और फिर स्पिनिंग पिच पर हार ने सबको हैरान कर दिया है. इसके बाद गंभीर ने एक बड़ा फैसला किया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

टीम मैनेजमेंट ने लिया बड़ा फैसला


घरेलू मैदान पर 12 साल बाद टेस्ट सीरीज में हारने के बाद भारतीय टीम मैनेजमेंट ने सभी खिलाड़ियों को एक खास मैसेज दे दिया है. टीम मैनेजमेंट ने प्लेयर्स से कहा है कि तीसरे टेस्ट से पहले मुंबई में कोई ऑप्शनल ट्रेनिंग सेशन नहीं होगा. इसका मतलब है कि कोई खिलाड़ी ट्रेनिंग सेशन को छोड़ नहीं सकता है. उसे हर हाल में प्रैक्टिस करनी होगी. ऑप्शनल ट्रेनिंग सेशन में कई प्लेयर नहीं पहुंचते थे.


30 और 31 अक्टूबर को ट्रेनिंग सेशन


इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, सभी खिलाड़ियों को 1 नवंबर को शुरू होने वाले तीसरे टेस्ट से पहले दो अभ्यास सत्रों में भाग लेने का निर्देश दिया गया है. 30 और 31 अक्टूबर को दो दिन अभ्यास सत्र रखा गया है. इसमें सबको शामिल होना पड़ेगा. यह अनिवार्य है और कोई इसे छोड़ नहीं सकता है. भारत ने पहले भी खिलाड़ियों को एक दिन पहले नेट छोड़ने की अनुमति दी थी ताकि वे पांच दिवसीय खेल से पहले तरोताजा हो सकें. हालांकि, ऐसा लगता है कि सीरीज हार टीम मैनेजमेंट को पसंद नहीं आई है.


ये भी पढ़ें: Explained: न्यूजीलैंड से हारने के बाद WTC Final में कैसे पहुंचेगा भारत? ये हैं 9 टीमों के समीकरण


मुंबई में भारत का रिकॉर्ड


वानखेड़े स्टेडियम में भारतीय टीम 2012 के बाद से टेस्ट मैच में नहीं हारी है. उसे पिछली बार नवंबर 2012 में इंग्लैंड के खिलाफ हार मिली थी. उसके बाद भारत ने यहां 2013 में वेस्टइंडीज, 2016 में इंग्लैंड और 2021 में न्यूजीलैंड को हराया था. अब वह कीवी टीम को यहां लगातार दूसरी बार हराने की तैयारी कर रही है. भारत वानखेड़े स्टेडियम में 26 मैच खेल चुका है. इस दौरान 12 में जीत और 7 में हार मिली है. 7 मुकाबले ड्रॉ रहे हैं.


ये भी पढ़ें: IND vs NZ 3rd Test Playing XI: मुंबई टेस्ट में केएल राहुल की वापसी? दिग्गज खिलाड़ी होंगे बाहर! ऐसी हो सकती है प्लेइंग-11


दूसरे टेस्ट में क्या हुआ था?


बता दें कि भारत ने टी20 वर्ल्ड कप फाइनल में पहले बल्लेबाजी की थी. विराट कोहली ने टीम के लिए बल्लेबाजी की अगुवाई की और 59 गेंदों में 76 रनों की महत्वपूर्ण पारी खेली. अक्षर पटेल ने 31 गेंदों में 47 रन बनाकर उनका साथ दिया और भारत ने अपने 20 ओवरों में 176/7 का सम्मानजनक स्कोर बनाया. साउथ अफ्रीका ने पीछा करते हुए अच्छा काम किया और छह विकेट रहते 28 गेंदों में 27 रन का समीकरण था. इसी स्तर पर ज्यादातर भारतीय प्रशंसकों ने सोचा कि मैच चला गया है और उन्होंने खेल को देखना बंद कर दिया. हालांकि, जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पंड्या और अर्शदीप सिंह की वापसी कराई और भारत ने सात रनों से मैच जीतकर अपना दूसरा टी20 वर्ल्ड कप खिताब जीता.