Champions Trophy 2025 : भारत के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली के नाम एक ऐसा वर्ल्ड रिकॉर्ड है, जिसे अब तक कोई भी तोड़ नहीं सका है. भारतीय विस्फोटक ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या उनके इस महारिकॉर्ड को तोड़ने की दहलीज पर हैं. ज्यादा नहीं ऐसा हार्दिक सिर्फ एक ही मैच खेलकर कर सकते हैं. दरअसल, हार्दिक पांड्या को ऐसा करने के लिए अगले साल होने वाली चैम्पियंस ट्रॉफी में खेलना जरूरी है. अगर वह इस ICC टूर्नामेंट में खेलते हैं तो उनके पास गांगुली का वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ने का मौका होगा. दिलचस्प यह है कि रोहित शर्मा और विराट कोहली गांगुली का वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ने की रेस में हार्दिक से पीछे हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रोहित-विराट भी हैं पीछे


रोहित शर्मा की अगुवाई में भारतीय क्रिकेट टीम टी20 वर्ल्ड कप 2024 जीती. अब टीम की नजरें अगले साल होने वाले ICC चैंपियंस ट्रॉफी पर हैं. भारत इस टूर्नामेंट को 2013 के बाद से नहीं जीत सका है. इस टूर्नामेंट में हार्दिक पांड्या के निशाने पर भारतीय दिग्गज सौरव गांगुली का एक ऐसा वर्ल्ड रिकॉर्ड है, जिसे तोड़ने की रेस में रोहित शर्मा और विराट कोहली भी उनसे पीछे हैं. असल में, गांगुली चैंपियंस ट्रॉफी में दुनिया के सबसे ज्यादा सिक्स ठोकने वाले बल्लेबाज हैं. उनके इस रिकॉर्ड को तोड़ने के हार्दिक पांड्या बेहद करीब हैं.


टूट जाएगा गांगुली का रिकॉर्ड!


2004 में गांगुली ने अपना आखिरी चैंपियंस ट्रॉफी टूर्नामेंट खेला. इसके बाद से 4 बार इस ICC इवेंट का आयोजन हुआ है, लेकिन उनका बनाया सबसे ज्यादा छक्कों का वर्ल्ड रिकॉर्ड अब तक अजेय है. गांगुली ने 13 चैंपियंस ट्रॉफी मैचों में 17 छक्के ठोके हैं. हार्दिक पांड्या 2025 में इस टूर्नामेंट का हिस्सा बनते हैं तो वह गांगुली का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं. हार्दिक अब तक खेले 5 चैंपियंस ट्रॉफी मैचों में 11 छक्के लगा चुके है. उन्हें गांगुली को पीछे छोड़ने के लिए सिर्फ 7 छक्के चाहिए. हार्दिक जिस खूंखार अंदाज में बैटिंग करते हैं, वह एक ही मैच खेलकर यह कमाल कर सकते हैं. रोहित शर्मा (8 छक्के) और विराट कोहली (8 छक्के) भी उनसे पीछे हैं.


चैंपियंस ट्रॉफी में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले टॉप-5 बल्लेबाज


सौरव गांगुली - 17
क्रिस गेल - 15
इयोन मॉर्गन - 14
शेन वॉटसन - 12
पॉल कॉलिंगवुड - 11 


चैंपियंस ट्रॉफी में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले टॉप-5 भारतीय


सौरव गांगुली - 17
हार्दिक पांड्या - 11
शिखर धवन - 8
रोहित शर्मा - 8
विराट कोहली - 8