ICC Test Team Rankings: धुरंधर ओपनर रोहित शर्मा की कप्तानी वाली भारतीय क्रिकेट टीम दिल्ली पहुंच चुकी है. टीम को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच दिल्ली में 17 फरवरी से खेलना है. इस मैच से पहले ही उसके साथ अजीब सा वाकया हो गया और इसमें इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) का ही सबसे बड़ा हाथ है. दरअसल, आईसीसी की ओर से टेस्ट रैकिंग जारी की गई है जिसमें एक बड़ा 'खेला' भारतीय टीम के साथ हो गया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कुछ घंटों में नंबर-2 पर खिसकी भारतीय टीम


आईसीसी की ओर से जारी टेस्ट रैंकिंग में टीम इंडिया एक बार फिर से नंबर-2 पर खिसक गई है. 15 फरवरी यानी बुधवार दोपहर 1.30 बजे टीम इंडिया टेस्ट रैंकिंग में टॉप पर थी लेकिन शाम आते-आते वह नंबर-2 पर खिसक गई. शाम को 7 बजे जब आईसीसी ने रैंकिंग को अपडेट किया तो भारतीय टीम नंबर-2 पर थी. इससे रोहित शर्मा के फैंस को बड़ा झटका लगा. सोशल मीडिया पर भी इसे लेकर कुछ लोगों ने हैरानी जताई तो कुछ ने गुस्सा किया.


फिर से नंबर-1 बना ऑस्ट्रेलिया


पैट कमिंस के नेतृत्व में खेल रही ऑस्ट्रेलियाई टीम अब फिर से नंबर-1 पर आ चुकी है. आईसीसी की वेबसाइट पर जब बुधवार को दोपहर में रैंकिंग अपडेट हुई तो टीम इंडिया के 115 रेटिंग अंक दिखाए गए, जबकि ऑस्ट्रेलिया 111 रेटिंग अंकों के साथ नंबर-2 पर था. शाम आते-आते यह स्थिति पूरी तरह बदल गई.


अब ऐसी है स्थिति


ऑस्ट्रेलिया के अब 126 रेटिंग अंक हो गए हैं. वहीं, भारतीय टीम के 115  रेटिंग पॉइंट्स हैं. इंग्लैंड नंबर-3 पर है जिसके 107 अंक हैं जबकि दक्षिण अफ्रीका 102 रेटिंग अंकों के साथ नंबर-4 पर है. रैंकिंग में नंबर-5 पर न्यूजीलैंड है जिसके 99 ही अंक हैं.


टीम इंडिया तीन बार बनी है टेस्ट में नंबर-1


अब भारतीय टीम को फिर से टेस्ट रैंकिंग में नंबर-1 पायदान पर आने के लिए इंतजार करना होगा. बता दें कि भारतीय क्रिकेट टीम इससे पहले तीन बार टेस्ट टॉपर बन चुकी है. पहली बार 1973 में वह टेस्ट रैंकिंग में नंबर-1 पर पहुंची थी. इसके बाद उसे ये पोजिशन हासिल करने में कई बरस लग गए. साल 2009 में दिग्गज महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया ने टेस्ट में अव्वल दर्जा हासिल किया. इसके बाद विराट कोहली के नेतृत्व में साल 2016 में टीम इंडिया टॉप पर पहुंची और चार साल तक इसी स्थान पर बरकरार रही.


हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे