दुबई: आईसीसी ने टीम घोषित किये जाने के बाद विश्व एकादश के पाकिस्तान दौरे का स्वागत किया है जो सितंबर में तीन मैचों की सीरीज खेलने के लिये लाहौर जायेगी. टीम में दक्षिण अफ्रीका के बड़े खिलाड़ी जैसे फाफ डु प्लेसिस, हाशिम अमला, पूर्व अंतरराष्ट्रीय कप्तान जैसे इंग्लैंड के पॉल कोलिंगवुड, ऑस्ट्रेलिया के जॉर्ज बेली और वेस्टइंडीज के डेरेन सैमी शामिल हैं. वर्ष 2009 के बाद से पाकिस्तान कार्यबल के चेयरमैन के तौर पर काम करने वाले आईसीसी निदेशक जाइल्स क्लार्क सकारात्मक थे कि यह सीरीज पाकिस्तान में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को लौटाने की ओर पहला कदम साबित होगी क्योंकि इस साल के अंत में पाकिस्तान और वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच कराने की भी योजना चल रही है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जनवरी में लाहौर का दौरा करने वाले क्लार्क ने कहा, ‘‘मुझे खुशी हो रही है कि पाकिस्तान इस हाई प्रोफाइल सीरीज की मेजबानी कर रहा है जिसमें आईसीसी सदस्यों के कई शीर्ष अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर हिस्सा लेंगे.’’ उन्होंने कहा, ‘‘यह दौरा पाकिस्तान में क्रिकेट के लिये ही अहम नहीं है बल्कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के लिये भी महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे अन्य टीमों, मीडिया और द्विपक्षीय सीरीज के लिये पाकिस्तान का दौरा करने वाले प्रायोजकों के लिये संभावनायें बनेंगी.’’ विश्व एकादश टीम इस प्रकार है : फाफ डु प्लेसिस, हाशिम अमला, जॉर्ज बेली, पॉल कोलिंगवुड, बेन कटिंग, ग्रांट इलियट, तमीम इकबाल, डेविड मिलर, टिम पेन, तिसारा परेरा, डेरेन सैमी, सैमुअल बद्री, मोर्ने मोर्कल, इमरान ताहिर.


पाकिस्तान में टी20 सीरीज खेल सकते हैं पॉल कोलिंगवुड, लेकिन...


इंग्लैंड के पूर्व हरफनमौला पॉल कोलिंगवुड से अगले महीने पाकिस्तान में एक टी20 क्रिकेट श्रृंखला खेलने के लिये संपर्क किया गया है. कोलिंगवुड ने स्वीकार किया कि वह लाहौर में तीन मैचों की श्रृंखला खेल सकते हैं बशर्ते सुरक्षा के पुख्ता इंतजार किये गए हो. विश्व एकादश श्रृंखला के बाद श्रीलंकाई टीम एक टी20 मैच खेलने अक्तूबर में आयेगी. इसके बाद वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 श्रृंखला खेली जायेगी. कोलिंगवुड ने कहा,‘‘मुझसे पूछा गया था कि क्या मैं खेलना चाहूंगा. सुरक्षा को लेकर पूरा आश्वासन मिलने के बाद ही कुछ कह सकता हूं. मुझे भी अच्छा लगेगा कि 41 बरस की उम्र में टी20 क्रिकेट खेल रहा हूं और विश्व एकादश में हूं.’’