India vs Australia Test Series: भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड को सीमित ओवरों की क्रिकेट सीरीज में मात दी. अब उसका अगला मिशन अपनी मेजबानी में होने वाली टेस्ट सीरीज में ऑस्ट्रेलिया को हराना है. इस सीरीज को जीतने से भारतीय टीम को बड़ा फायदा वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की टेबल में मिलेगा और वह इस आईसीसी टूर्नामेंट के फाइनल में भी जगह बना लेगी. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सीरीज का पहला टेस्ट मैच 9 फरवरी से खेला जाएगा.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ऐसी पिच के लिए कह सकता है टीम मैनेजमेंट 


पूर्व चयनकर्ताओं और क्रिकेट विशेषज्ञों को लगता है कि टीम मैनेजमेंट ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में क्यूरेटरों से जीवंत पिच बनाने को कहेगा. ऐसा मौजूदा भारतीय बल्लेबाजी लाइन-अप के उछाल लेती पिचों पर स्पिनरों का सामना करने में परेशानी को देखते हुए किया जा सकता है. इससे तीसरे दिन से पिच पर उछाल मिलने लगेगा. हालांकि यह दांव उल्टा भी पड़ सकता है.


मुरली कार्तिक ने रखी अपनी बात


पूर्व टेस्ट स्पिनर और कमेंटेटर मुरली कार्तिक ने कहा है कि अगर टीम प्रबंधन उछाल लेती पिच बनाने को कहेगा तो यह गड़बड़ भी हो सकता है. उन्होंने पीटीआई से कहा, 'सपाट पिच पर स्पिनरों को खेलना भारतीय बल्लेबाजों के लिए समस्या नहीं है. हमें यह स्वीकार करना होगा कि टीम इंडिया के बल्लेबाज उछाल लेती पिचों पर स्पिन गेंदबाजी को खेलते हुए जूझते हैं. मैं नहीं जानता कि किस तरह की पिच दी जाएगी लेकिन उछाल लेती पिच का दांव उलटा पड़ सकता है.’


 


तीसरे स्पिनर के तौर पर अक्षर पटेल को मिलेगी जगह? 


टीम इंडिया के पूर्व सेलेक्टर जतिन परांजपे ने कहा, ‘मेरे हिसाब से अक्षर पटेल को रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा के साथ बतौर तीसरा स्पिनर होना चाहिए. अक्षर पटेल की फॉर्म को देखते हुए वह मेरी पहली पसंद रहेंगे.' जतिन को लगता है कि टेस्ट सीरीज में दूसरे दिन से टर्न लेने वाली पिच अच्छी रहेगी. उन्होंने कहा, ‘मुझे पूरा भरोसा है कि रोहित शर्मा, चेतेश्वर पुजारा और विराट कोहली आराम से नाथन लियोन का सामना कर लेंगे.’ उनके पूर्व साथी देवांग गांधी भी उनसे सहमत थे कि अक्षर को टीम में तीसरा स्पिनर होना चाहिए. 


'केएल राहुल को 5वें नंबर पर दें मौका'


भारत के पूर्व विकेटकीपर एमएसके प्रसाद ने कहा, ‘टेस्ट में केएल राहुल को 5वें नंबर पर खेलने से मुझे कोई परेशानी नहीं लगती है. मुझे नहीं लगता कि शुभमन गिल को निचले क्रम में खिलाना चाहिए. राहुल ने 50 ओवर के फॉर्मेट में अच्छा प्रदर्शन किया है. मुझे उनके निचले क्रम में बल्लेबाजी नहीं कराने का कोई कारण नहीं नजर आता है. गेंदबाजों की बात करूं तो अक्षर पटेल और कुलदीप यादव में से किसी एक को प्लेइंग-11 में चुनना थोड़ा पेचीदा होगा.' (PTI से इनपुट)


भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं