India Squad for Bangladesh Series: भारत और बांग्लादेश के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले के लिए टीम इंडिया का घोषणा हो गई है. अनुभवी विराट कोहली, केएल राहुल और ऋषभ पंत की वापसी हुई है. कोहली इस साल की शुरुआत में अपने दूसरे बच्चे के जन्म के लिए ब्रेक लेने के कारण घरेलू मैदान पर इंग्लैंड के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों की सीरीज से चूक गए थे. उनकी वापसी से भारत की बल्लेबाजी मजबूत होगी. वह टीम के सबसे अहम खिलाड़ियों में एक हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

किन खिलाड़ियों पर गिरी गाज


ऋषभ पंत दिसंबर 2022 में कार दुर्घटना के बाद ठीक होकर कुछ ही महीने पहले वापस आए हैं और उन्हें टेस्ट टीम में उसके बाद पहली बार जगह मिली है. इससे पहले पंत ने आईपीएल से वापसी की थी. उन्हें फिर टी20 वर्ल्ड कप में मौका मिला था. दूसरी ओर, केएल राहुल इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के दौरान चोटिल हुए थे. उन्होंने दलीप ट्रॉफी में काफी देर तक बल्लेबाजी की है. राहुल की एंट्री पहले से ही तय मानी जा रही थी. इन तीन खिलाड़ियों के आने से कुछ प्लेयर्स पर गाज भी गिरी है और उन्हें टीम से बाहर कर दिया गया है. हम आपको उन खिलाड़ियों के बारे में बता रहे हैं जो इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज का हिस्सा थे, लेकिन उन्हें इस बार टेस्ट टीम में नहीं चुना गया है...


ये भी पढ़ें: Shocking: बुमराह से छिन गई टेस्ट की उपकप्तानी? BCCI के फैसले से मचा तूफान, अचंभे में फैंस


मुकेश कुमार: इंग्लैंड के खिलाफ 4 टेस्ट मैचों की सीरीज में तेज गेंदबाज मुकेश कुमार का नाम था, लेकिन वह इस बार अपनी जगह बचाने में नाकाम रहे. मुकेश ने भारत के लिए 3 टेस्ट मैच में 7 विकेट लिए हैं. उन्होंने दलीप ट्रॉफी में इंडिया बी के लिए इंडिया ए के खिलाफ मैच में कुल 5 विकेट लिए थे. इसके बावजूद उन्हें जगह नहीं मिली. मुकेश ने इंग्लैंड के खिलाफ विशाखापत्तनम में टेस्ट मैच खेला था और उन्हें सिर्फ 1 सफलता मिली थी.


केएस भरत: विकेटकीपर बल्लेबाज केएस भरत को ऋषभ पंत के आने के बाद बाहर होना पड़ा. पंत की अनुपस्थिति में भरत टीम के अहम सदस्य थे. हालांकि, वह भरोसे पर खड़े नहीं उतर पाए. भरत को 7 टेस्ट मैचों में मौका मिला और इस दौरान वह 20.09 की औसत से सिर्फ 221 रन बना सके. उन्होंने 18 कैच लिए और एक प्लेयर को स्टंप किया. भरत को इंग्लैंड के खिलाफ शुरुआती दो टेस्ट मैचों में मौका मिला था और उसके बाद वह टीम से बाहर हो गए थे. उनके स्थान पर ध्रुव जुरेल को मौका मिला और उन्होंने दोनों हाथों से मौके को लपका. जुरेल टीम में अपनी जगह बचाने में सफल रहे.


ये भी पढ़ें: KKR IPL 2025: कोलकाता नाइटराइडर्स को गौतम गंभीर की जगह मिल गया नया मेंटर! 2 बार जीत चुका है आईपीएल


देवदत्त पडिक्कल: बाएं हाथ के बल्लेबाज देवदत्त पडिक्कल को इंग्लैंड के खिलाफ 4 टेस्ट मैचों की सीरीज के आखिरी दो मुकाबलों के लिए चुना गया था. उन्होंने धर्मशाला में डेब्यू का मौका मिला था. पडिक्कल ने एक ही पारी में बल्लेबाजी की और उसमें 65 रन बनाए. दलीप ट्रॉफी में इंडिया डी के लिए उन्होंने इंडिया सी के खिलाफ दूसरी पारी में 56 रन बनाए थे. वह पहली पारी में खाता नहीं खोल पाए थे. पडिक्कल को इस बार पहले टेस्ट की टीम में शामिल नहीं किया गया.


रजत पाटीदार: दाएं हाथ के बल्लेबाज रजत पाटीदार को इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के लिए चुना गया था. विशाखापत्तनम में खेले गए मैच में उन्हें डेब्यू का मौका मिला था. रजत को 3 मैचों में मौका मिला. वह इसका फायदा उठाने में नाकाम रहे. 6 पारियों में वह सिर्फ 10.40 की औसत से सिर्फ 63 रन ही बना पाए. इस दौरान उनका स्कोर क्रमश: 32, 9, 5, 0, 17, 0 था. पाटीदार ने दलीप ट्रॉफी में इंडिया सी के लिए इंडिया डी के खिलाफ 13 और 44 रन बनाए. उन्हें इंग्लैंड के खिलाफ शर्मनाक प्रदर्शन का खामियाजा भुगतना पड़ा और उन्हें बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट के लिए चुनी गई टीम में मौका नहीं मिला.