India vs New Zealand Pune Pitch Report: भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला पुणे में गुरुवार (24 अक्टूबर) को शुरू होगा. न्यूजीलैंड ने बेंगलुरु में खेले गए पहले मैच को जीतकर सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है. अब उनकी नजर 2-0 की अजेय बढ़त हासिल करने पर है. दूसरी ओर, भारत की नजर जोरदार वापसी पर है. ऐसे में रोमांचक मुकाबले की उम्मीद है. दोनों टीमें जीत के लिए प्रतिबद्ध होंगी. यह देखना दिलचस्प होगा कि कौन सी टीम इस मुकाबले में जीत हासिल करती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पुणे में भारत का रिकॉर्ड 50:50


भारत पुणे में अब तक दो टेस्ट मैच खेला है. यह इस मैदान पर भारत का तीसरा मुकाबला होगा. इससे पहले दो टेस्ट मैचों में एक जीत और एक हार मिली है. 2017 में पहली बार जब यहां टेस्ट मैच हुआ तो ऑस्ट्रेलिया ने 333 रन से मैच को जीत लिया था. उसके बाद 2019 में साउथ अफ्रीका से मुकाबला हुआ तो भारत ने पारी और 137 रन से जीत हासिल की थी. ऐसे में भारतीय टीम यहां 5 साल बाद कोई टेस्ट मैच खेलेगी.


पुणे में खतरनाक पिच


महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में पिच की तैयारी ने ध्यान आकर्षित किया है. यह एक काली मिट्टी की पिच है. वरिष्ठ क्यूरेटर तपस चटर्जी और आशीष भौमिक पिच की देखरेख कर रहे हैं. मंगलवार को पिच ढका हुआ था. न्यूजीलैंड ने सुबह 9:30 बजे से ट्रेनिंग शुरू किया. उसी समय ग्राउंड स्टाफ ने पिच के ऊपर से कवर को हटा दिया गया.  पिच को धूप में खुला छोड़ दिया गया. उसके ऊपर से घास को काट दिया गया है. पिच पर पानी डाला गया है. कुल मिलाकर क्यूरेटर एक स्पिन ट्रैक तैयार कर रहे हैं. पिच स्लो रहने की उम्मीद है और अगर पहले दिन से ही टर्न मिलने लगे तो कोई आश्चर्य नहीं होगा.


ये भी पढ़ें: IND vs NZ: पुणे में अश्विन बरपाएंगे कहर...इतिहास रचने के करीब, टूट जाएगा दिग्गज बॉलर का महारिकॉर्ड


स्पिनर्स का दिखेगा वर्चस्व


इस बीच, ग्राउंड स्टाफ के चार सदस्यों को पिच से धूल और खरोंच हटाने के लिए ब्रश का उपयोग किया है. इससे साफ होता है कि टेस्ट मैच में स्पिनर्स का वर्चस्व होगा.भारत की तिकड़ी अश्विन, कुलदीप यादव और रविचंद्रन जडेजा पर सबकी नजरें होंगी. दिलचस्प बात यह है कि वॉशिंगटन सुंदर को सीरीज के शेष भाग के लिए भारतीय टीम में शामिल किया गया है. जरूरत पड़ने पर भारतीय टीम चार स्पिनरों के विकल्प को चुन सकती है.


ये भी पढ़ें: 'DSP साहब' प्लेइंग-11 से होंगे बाहर? देश में रिकॉर्ड शर्मनाक, टेंशन में कप्तान रोहित शर्मा


पहले बल्लेबाजी करने पर दोनों टीमों की नजर


सावधानीपूर्वक तैयार की गई पुणे पिच से खेल आगे बढ़ने के साथ स्पिनरों को बहुत मदद मिलने की उम्मीद है. इससे टॉस जीतना महत्वपूर्ण हो जाता है, क्योंकि पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम की पहली पारी में भारी स्कोर करने का सबसे अच्छा मौका होगा. दूसरी पारी से आगे बल्लेबाजी करना मुश्किल हो जाएगा और स्पिनरों की बड़ी भूमिका निभाने की संभावना है. न्यूजीलैंड में भी अजाज पटेल, ग्लेन फिलिप्स, रचिन रवींद्र, माइकल ब्रेसवेल और मिचेल सैंटनर जैसे स्पिनर हैं, जो भारतीय बल्लेबाजों को मुश्किल में डाल सकते हैं.