IND vs NZ Test Records: बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज 2-0 से जीतने के बाद अब भारतीय क्रिकेट टीम की नजर न्यूजीलैंड को रौंदने पर है. कीवी टीम 3 टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए भारत दौरे पर आएगी. पहला मुकाबला 16 अक्टूबर से बेंगलुरु में खेला जाएगा. तीनों मुकाबलों के लिए भारतीय टीम घोषित हो गई है. सेलेक्टर्स ने बड़ा बदलाव करते हुए तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को उपकप्तान बना दिया है. इससे पहले शुभमन गिल को यह जिम्मेदारी मिली थी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

लंदन से वापस लौट आए विराट


टीम इंडिया में कोई बदलाव नहीं हुआ. बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज के लिए चुने गए खिलाड़ियों पर भी सेलेक्टर्स ने भरोसा जताया है. टेस्ट मैचों के बाद भारत के पूर्व कप्तान विराट कोहली पत्नी अनुष्का शर्मा और बच्चों से मिलने के लिए लंदन चले गए थे. अब वह वापस लौट आए हैं. उनकी नजर इस टेस्ट सीरीज में धमाकेदार प्रदर्शन करने पर है. बांग्लादेश के खिलाफ वह भी अर्धशतक नहीं लगा पाए थे. इस बार कोहली बड़ी पारी खेलना चाहेंगे.


1000 के खास क्लब में होंगे शामिल


कोहली की नजर एक खास उपलब्धि पर भी है. वह न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट मैचों में कम से कम 1000 रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाजों की लिस्ट में शामिल हो जाएंगे. कोहली इस उपलब्धि से अभी 134 रन दूर हैं. उनके जैसे बल्लेबाज के लिए ये रन ज्यादा नहीं हैं, लेकिन हालिया समय में टेस्ट क्रिकेट में विराट का फॉर्म उतना अच्छा नहीं रहा है. वह अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में नहीं बदल पा रहे हैं. कोहली की नजर इस बार धमाका करने पर है.


ये भी पढ़ें: दशहरा के दिन जडेजा के लिए आई खुशखबरी, बन गए नवानगर के नए 'जाम साहब'


न्यूजीलैंड के खिलाफ विराट का रिकॉर्ड


कोहली ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 11 टेस्ट मैचों की 21 पारियों में 866 रन बनाए हैं. इस दौरान उनका हाईएस्ट स्कोर 211 रन रहा है. कोहली ने 45.57 की औसत से रन बनाए हैं. उन्होंने 3 शतक और 3 अर्धशतक ठोके हैं. विराट के आंकड़े को देखते हुए हम यह कह सकते हैं कि कीवी टीम के खिलाफ उन्हें बल्लेबाजी करने में मजा आता है. वह इस बार भी न्यूजीलैंड के बॉलर्स को तहस-नहस करना चाहेंगे.


ये भी पढ़ें: IND vs BAN 3rd T20: हैदराबाद में रद्द हो जाएगा तीसरा टी20 मैच? टीम इंडिया के लिए आई शॉकिंग न्यूज


पुजारा-सहवाग से निकलेंगे आगे


भारतीय बल्लेबाजों की बात करें तो विराट से आगे इस मामले में चेतेश्वर पुजारा और वीरेंद्र सहवाग हैं. सहवाग संन्यास ले चुके हैं और पुजारा टीम इंडिया से बाहर चल रहे हैं. पुजारा ने कोहली से सिर्फ एक रन ज्यादा बनाए हैं. उन्होंने 12 मैचों में 867 रन बनाए हैं. इस दौरान उनका औसत 39.40 है. इस दौरान उनके बल्ले से 2 शतक और 4 अर्धशतक निकले हैं. सहवाग की बात करें तो उनके 12 मैचों में 44.15 की औसत से 883 रन हैं. उन्होंने 2 शतक और 3 अर्धशतक लगाए हैं.


न्यूजीलैंड के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय खिलाड़ी


राहुल द्रविड़- 15 टेस्ट- 1659 रन
सचिन तेंदुलकर- 24 टेस्ट- 1595 रन
वीरेंद्र सहवाग- 12 टेस्ट- 883 रन
चेतेश्वर पुजारा- 12 टेस्ट- 867 रन
विराट कोहली-11 टेस्ट- 866 रन
वीवीएस लक्ष्मण- 10 टेस्ट- 818 रन