Road to Finals, ODI World Cup -2023 : भारत की मेजबानी में आगामी वनडे वर्ल्ड कप (World Cup) खेला जाना है. टीम इंडिया के लिए इसके लिए कड़ी मेहनत और तैयारियां कर रहे हैं. भारत के करोड़ों-अरबों फैंस चाहते हैं कि भारत 12 साल बाद फिर से विश्व चैंपियन बने. वर्ल्ड कप के शेड्यूल (World Cup Schedule) का ऐलान हो चुका है. आइए जानते हैं कि भारतीय टीम को वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंचने के लिए आखिर क्या करना होगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

8 अक्टूबर से होगा अभियान शुरू


वर्ल्ड कप के मेन टूर्नामेंट का आगाज 5 अक्टूबर से हो जाएगा लेकिन भारतीय टीम 8 अक्टूबर यानी 3 दिन बाद अपना पहला मैच खेलेगी. उसका सामना बेहद मजबूत मानी जा रही ऑस्ट्रेलियाई टीम से होगा. ऑस्ट्रेलिया वर्ल्ड कप में सबसे सफल टीम है. उसने 1987 में पहली बार वनडे विश्व कप जीता. फिर 1999 से 2007 तक लगातार 3 बार चैंपियन बना. साल 2015 में उसने न्यूजीलैंड का सपना तोड़कर एक बार फिर से ट्रॉफी उठाई. तब से उसे विजेता बनने का मौका नहीं मिल पाया है. ऐसे में पैट कमिंस की कप्तानी वाली ये टीम छठी बार विश्व चैंपियन बनने का सपना लिए मैदान पर उतरेगी. 


एक-एक मैच होगा अहम


भारत के लिए एक-एक मैच अहम होगा. ऑस्ट्रेलिया से भिड़ने के बाद उसका सामना अफगानिस्तान से होगा. पिछले कुछ वक्त में अफगानिस्तानी टीम काफी अच्छा प्रदर्शन किया है. हाल में उसने पाकिस्तान को 201 रनों पर रोक लिया. भले ही उसके बल्लेबाज नहीं चले और पूरी टीम 59 रन पर ऑलआउट हो गई लेकिन भारत की चुनौती से पार पाना अफगानिस्तान के लिए आसान नहीं होगा. 


14 अक्टूबर को पाकिस्तान से भिड़ंत


अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में फिर होगा बहुप्रतीक्षित मैच भारत और पाकिस्तान के बीच. इस मैच पर सभी की नजरें होंगी. भारत और पाकिस्तान के बीच कुल 203 इंटरनेशनल मैच 1952 से 2022 के बीच खेले गए हैं. इनमें से एक मैच टाई रहा जबकि भारत को 72 में जीत मिली. पाकिस्तान ने 88 में जीत दर्ज की, लेकिन वर्ल्ड कप लेवल पर केवल और केवल एक बार ही पाकिस्तान जीता है. ऐसे में भारत का पलड़ा भारी दिखता है लेकिन रोहित शर्मा एंड कंपनी किसी भी तरह से पाकिस्तान को हल्के में लेने के गलती नहीं करेगी. 


9 ग्रुप मैच


भारत इसके बाद बांग्लादेश, न्यूजीलैंड, इंग्लैंड, श्रीलंका, साउथ अफ्रीका से भी भिड़ेगी. ये तय है कि भारतीय टीम किसी को भी हल्के में नहीं लेगी. अगर ऐसा हुआ तो उसके लिए सेमीफाइनल में पहुंचने की राह मुश्किल हो जाएगी. ग्रुप स्टेज पर भारत का आखिरी मैच बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में 12 नवंबर को नीदरलैंड्स से खेला जाएगा. फिर ग्रुप की 4 टॉप टीमें सेमीफाइनल में जगह बनाएंगी. अहमदाबाद में 19 नवंबर को खिताबी मुकाबला होगा और अरबों भारतीय क्रिकेट फैंस चैंपियन के इंतजार में टकटकी लगाए रहेंगे.


मेजबानी भी एक फायदा


भारत इस वैश्विक टूर्नामेंट का मेजबान है, ऐसे में उसके पक्ष में ये तथ्य भी है. हालांकि ऐसा हर बार नहीं हुआ कि मेजबान ही वर्ल्ड कप जीते क्योंकि 1975, 1979 और 1983 में इंग्लैंड ने टूर्नामेंट की मेजबानी की, इसके बावजूद 1975 और 1979 में वेस्टइंडीज ने खिताब जीता जबकि 1983 में भारत चैंपियन बना. हालांकि साल 2011 में भी भारत ने मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में ही दिग्गज महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में आखिरी बार विश्व कप फाइनल जीता था. ऐसे में भारतीय फैंस बेहतर की उम्मीद लगा सकते हैं.