IND vs BAN 1st T20I: भारत और बांग्लादेश के बीच टी20 मैच से पहले ग्वालियर के न्यू माधवराव सिंधिया क्रिकेट स्टेडियम में तगड़ा एक्शन देखने को मिला है. अधिकारियों के अनुसार जिला मजिस्ट्रेट ने अपने आदेश में विरोध प्रदर्शन और विशेष रूप से सोशल मीडिया पर भड़काऊ सामग्री के प्रसार पर बैन लगा दिया है. यह आदेश 7 अक्टूबर तक लागू रहेंगे. हिंदू महासभा ने मैच के दिन (6 अक्टूबर) ग्वालियर बंद का आह्वान किया है. इसके अलावा अन्य संगठनों ने भी विरोध प्रदर्शन की धमकी दी है जिसके मद्देनजर यह फैसला किया गया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

भारत और बांग्लादेश के बीच पहला टी20 हो जाएगा रद्द?


हिंदू महासभा ने बांग्लादेश में हिंदुओं पर किए गए ‘अत्याचारों’ को लेकर रविवार के मैच को रद्द करने की मांग करते हुए बुधवार को विरोध प्रदर्शन किया था. अधिकारियों ने बताया कि जिला मजिस्ट्रेट और कलेक्टर रुचिका चौहान ने पुलिस अधीक्षक की सिफारिश पर भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता (BNSS) की धारा 163 के तहत निषेधाज्ञा आदेश जारी किए.


ग्वालियर में मैच से पहले आई चौंकाने वाली खबर


आदेश के अनुसार जिले की सीमा के भीतर कोई भी व्यक्ति यदि सोशल मीडिया मंच के जरिए मैच में बाधा डालता है या धार्मिक भावनाओं को भड़काता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. इसके अलावा आपत्तिजनक या भड़काऊ भाषा और संदेश वाले बैनर, पोस्टर, कट-आउट, झंडे और अन्य चीजों पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है.


ग्वालियर के इस स्टेडियम का नाम इतिहास के पन्नों में दर्ज


भारत और बांग्लादेश के बीच मैच माधवराव सिंधिया क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा. यह स्टेडियम 14 साल के अंतराल के बाद किसी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच की मेजबानी करेगा. अधिकारियों ने बताया कि सुरक्षा और यातायात प्रबंधन के लिए लगभग 1,600 पुलिसकर्मियों को तैनात किया जा रहा है. ग्वालियर के इस स्टेडियम का नाम इतिहास के पन्नों में दर्ज है. यह वही स्टेडियम है, जहां क्रिकेट के भगवान माने जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने वनडे क्रिकेट का पहला दोहरा शतक जड़ा था. साल 2010 में दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध हुए इस मैच को भारतीय टीम ने 153 रनों से जीता था. इस मैच के बाद से इस स्टेडियम में कोई भी अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेला गया. इस स्टेडियम की जगह इंदौर में मैच होने लगे, जिस कारण से इस शानदार स्टेडियम की अनदेखी की जाने लगी.