T20 World Cup 2022: टी20 वर्ल्ड कप 2022 की शुरुआत 16 अक्टूबर से होने जा रही है. टी20 वर्ल्ड कप में भारत और पाकिस्तान एक ही ग्रुप में हैं. भारत और पाकिस्तान के बीच 23 अक्टूबर को टी20 वर्ल्ड कप का महामुकाबला खेला जाएगा. टीम इंडिया को इस साल टी-20 वर्ल्ड कप जीतने का प्रबल दावेदार माना जा रहा है. टी20 वर्ल्ड कप की बात करें तो भारत का रिकॉर्ड पाकिस्तान के खिलाफ बेहद अच्छा है. भारत का टी20 वर्ल्ड कप टूर्नामेंट में पाकिस्तान के खिलाफ जीत का रिकॉर्ड 5-1 का है. इस अहम महामुकाबले में भारत अपनी खतरनाक प्लेइंग इलेवन के साथ उतरेगा. आइए एक नजर डालते हैं कि टी-20 वर्ल्ड कप के मैच में पाकिस्तान के खिलाफ भारत किस प्लेइंग इलेवन के साथ उतरेगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ओपनिंग जोड़ी


पाकिस्तान के खिलाफ टी20 वर्ल्ड कप 2022 के इस महामुकाबले में कप्तान रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग में केएल राहुल का उतरना तय है. रोहित शर्मा और केएल राहुल तूफानी बैटिंग में माहिर हैं और कुछ ही गेंदों में मैच का रुख बदल देते हैं. रोहित शर्मा और केएल राहुल क्रीज पर आते ही बड़े से बड़े गेंदबाज की धज्जियां उड़ानी शुरू कर देते हैं. 


नंबर 3


टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली पाकिस्तान के खिलाफ टी20 वर्ल्ड कप 2022 के इस महामुकाबले में नंबर 3 पर बल्लेबाजी करने उतरेंगे. 


नंबर 4


सूर्यकुमार यादव का पाकिस्तान के खिलाफ टी20 वर्ल्ड कप 2022 के इस महामुकाबले में टीम इंडिया के लिए नंबर 4 पर खेलना तय माना जा रहा है. सूर्यकुमार यादव मौजूदा समय में दुनिया के सबसे खतरनाक बल्लेबाज हैं. बल्लेबाजी के दौरान सूर्यकुमार यादव का स्ट्राइक रेट 200 से ज्यादा का रहता है. 


नंबर 5


पाकिस्तान के खिलाफ टी20 वर्ल्ड कप 2022 के इस महामुकाबले में हार्दिक पंड्या का नंबर 5 पर उतरना तय माना जा रहा है. हार्दिक पांड्या शानदार फॉर्म में चल रहे हैं. हार्दिक पांड्या गेंद और बल्ले से मैच का पासा पलटने के लिए जाने जाते हैं.


नंबर 6 और विकेटकीपर 


नंबर 6 और विकेटकीपर के रोल के लिए टीम इंडिया में विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक का चयन होना तय है. इसी के साथ ही ऋषभ पंत को पाकिस्तान के खिलाफ टी20 वर्ल्ड कप 2022 के इस महामुकाबले में बाहर बैठना पड़ेगा.


ऑलराउंडर


अक्षर पटेल लेफ्ट आर्म स्पिन गेंदबाजी के अलावा ताबड़तोड़ बल्लेबाजी भी बेहतरीन अंदाज से करते हैं. अक्षर पटेल गेंद और बल्ले से मैच को पलट सकते हैं. अक्षर पटेल एक गेम चेंजर खिलाड़ी हैं.


स्पिन गेंदबाज


पाकिस्तान के खिलाफ टी20 वर्ल्ड कप 2022 के इस महामुकाबले में एकमात्र स्पिन गेंदबाज की प्लेइंग इलेवन में जगह को लेकर कड़ी टक्कर रहेगी. इस महामुकाबले में युजवेंद्र चहल की जगह रविचंद्रन अश्विन को मौका दिया जा सकता है.


ये होंगे तेज गेंदबाज 


पाकिस्तान के खिलाफ टी20 वर्ल्ड कप 2022 के इस महामुकाबले के लिए तेज गेंदबाजों में भुवनेश्वर कुमार, अर्शदीप सिंह और मोहम्मद शमी को जगह दी जा सकती है. चोटिल जसप्रीत बुमराह की जगह मोहम्मद शमी के टी20 वर्ल्ड कप में खेलने के काफी चांस हैं, उस आधार पर वह पाकिस्तान के खिलाफ मैच की प्लेइंग इलेवन में खेल सकते हैं. 


पाकिस्तान के खिलाफ टी20 वर्ल्ड कप 2022 के महामुकाबले में ये हो सकती है भारत की प्लेइंग इलेवन:


रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, दिनेश कार्तिक(विकेटकीपर), अक्षर पटेल, आर अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, अर्शदीप सिंह और मोहम्मद शमी.


टी-20 वर्ल्डकप 2022 में भारत के मुकाबले


भारत बनाम पाकिस्तान - पहला मैच - 23 अक्टूबर (मेलबर्न)
भारत बनाम ग्रुप ए रनर-अप - दूसरा मैच - 27 अक्टूबर (सिडनी)
भारत बनाम साउथ अफ्रीका - तीसरा मैच - 30 अक्टूबर (पर्थ)
भारत बनाम बांग्लादेश- चौथा मैच - 2 नवंबर (एडिलेड)
भारत बनाम ग्रुप बी विनर- पांचवां मैच  - 6 नवंबर (मेलबर्न) 


टी20 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया का पूरा दल 


रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उपकप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रविचंद्रन अश्विन, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, अर्शदीप सिंह.


स्टैंडबाय खिलाड़ी- मोहम्मद शमी, श्रेयस अय्यर, रवि बिश्नोई, दीपक चाहर.


टी20 वर्ल्ड कप के लिए पाकिस्तान का पूरा 15 सदस्यीय दल


बाबर आजम (कप्तान), शादाब खान (उपकप्तान), आसिफ अली, हैदर अली, हारिस रऊफ, इफ्तिखार अहमद, खुशदिल शाह, मोहम्मद हसनैन, मोहम्मद नवाज, मोहम्मद रिजवान, मोहम्मद वसीम, नसीम शाह, शाहीन शाह अफरीदी, शान मसूद, उस्मान कादिर.


स्टैंडबाय खिलाड़ी: फखर जमान, मोहम्मद हारिस, शाहनवाज दहानी.


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर