India vs South Africa T20 Series: न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के बाद भारतीय क्रिकेट टीम को साउथ अफ्रीका में टी20 सीरीज खेलनी है. 8 नवंबर से 4 मैचों की सीरीज शुरू होगी. इस दौरे पर भारत के हेड कोच गौतम गंभीर टीम के साथ नहीं होंगे. उनके स्थान पर पूर्व बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण को यह जिम्मेदारी मिलेगी. गंभीर टीम इंडिया के साथ ऑस्ट्रेलिया दौरे पर जाएंगे. वहां भारत 22 नवंबर से पांच टेस्ट मैचों की सीरीज खेलेगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

टी20 सीरीज का शेड्यूल


साउथ अफ्रीका में 8 नवंबर को टी20 सीरीज की शुरुआत होगी. उसके बाद अगले तीन मैच क्रमशः 10, 13 और 15 नवंबर को गकेबरहा, सेंचुरियन और जोहान्सबर्ग में होने वाले हैं. क्रिकबज की रिपोर्ट के अनुसार, बीसीसीआई ने लक्ष्मण को टीम के साथ भेजने के लिए तैयार है. साइराज बहुतुले, हृषिकेश कानितकर और सुभदीप घोष सीरीज के लिए लक्ष्मण की कोचिंग स्टाफ का हिस्सा होंगे.


पहले भी कोचिंग दे चुके हैं लक्ष्मण


लक्ष्मण 2021 से बीसीसीआई के सेंटर ऑफ एक्सीलेंस (पूर्व में नेशनल क्रिकेट एकेडमी) के प्रमुख हैं. वह इससे पहले भी कई दौरे पर हेड कोच की भूमिका निभा चुके हैं. वह जून 2022 में आयरलैंड और जुलाई 2024 में जिम्बाब्वे के खिलाफ टीम इंडिया के कोच थे. बीसीसीआई ने 25 अक्टूबर को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए भारत की 15 सदस्यीय टीम की घोषणा की. सूर्यकुमार यादव 2024 टी20 वर्ल्ड कप विजेता टीम का नेतृत्व करेंगे. टीम में हार्दिक पंड्या, संजू सैमसन और रिंकू सिंह जैसे खिलाड़ी भी शामिल हैं.


ये भी पढ़ें: Explained: न्यूजीलैंड से हारने के बाद WTC Final में कैसे पहुंचेगा भारत? ये हैं 9 टीमों के समीकरण


सूर्या की कप्तानी में टीम का शानदार प्रदर्शन


सूर्यकुमार के नेतृत्व में भारत ने पिछली दो टी20 सीरीज 3-0 से जीती हैं. दाएं हाथ के बल्लेबाज लगातार तीसरी सीरीज जीतने के लिए बेताब होंगे. भारत ने पिछली बार दिसंबर 2023 में सूर्या की कप्तानी में साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज खेली थी और वह ड्रॉ रही थी. 14 दिसंबर को जोहान्सबर्ग में खेले गए उस टी20 सीरीज के आखिरी मैच में सूर्यकुमार ने भारत के लिए शतक बनाया था. वहीं, कुलदीप यादव ने पांच विकेट लिए थे.


ये भी पढ़ें: IND vs NZ 3rd Test Playing XI: मुंबई टेस्ट में केएल राहुल की वापसी? दिग्गज खिलाड़ी होंगे बाहर! ऐसी हो सकती है प्लेइंग-11


साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम


सूर्यकुमार यादव (कप्तान), अभिषेक शर्मा, संजू सैमसन (विकेटकीपर), रिंकू सिंह, तिलक वर्मा, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, अक्षर पटेल, रमनदीप सिंह, वरुण चक्रवर्ती, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह, विजयकुमार वैशाख, अवेश खान, यश दयाल.