Indian Cricket Team Test Won and Loss Record : भारत और बांग्लादेश के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज 19 सितंबर से शुरू होने जा रही है. दोनों देशों के बीच अब तक हुई 8 टेस्ट सीरीज में बांग्लादेश को जीत नहीं मिली है. यहां तक कि बांग्लादेश टीम भारत के खिलाफ अब तक एक भी टेस्ट मैच नहीं जीत पाई है. हालांकि, पाकिस्तान को उसी के घर में टेस्ट सीरीज में रौंदकर बांग्लादेश के हौसले बुलंद हैं. ऐसे में भारत-बांग्लादेश टेस्ट सीरीज कांटे की टक्कर देखने को मिल सकती है. पहला टेस्ट जीतकर भारत के पास एक अनोखा करिश्मा करने का मौका होगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अगर मिली जीत तो...


भारतीय टीम ने 1932 में पहली बार टेस्ट मैच खेला था. यह मुकाबला इंग्लैंड के खिलाफ था, जिसमें 158 रन से हार का सामना करना पड़ा. इसके बाद से अब तक टीम इंडिया ने 578 टेस्ट मैच खेले हैं, जिनमें हार और जीत बराबर हैं. भारत ने 178 मैच जीते और इतने ही हारे भी हैं. वहीं, 222 टेस्ट ड्रॉ रहे हैं. एक मुकाबला टाई पर खत्म हुआ. अगर टीम इंडिया बांग्लादेश को पहले टेस्ट मैच मात देने में सफल रही तो 1932 के बाद से पहली बार ऐसा होगा जब भारत की टेस्ट फॉर्मेट में हार से ज्यादा जीत होंगी. भारत की 179 टेस्ट जीत हो जाएंगी.


​ये भी पढ़ें : न राहुल, न अक्षर... BAN के खिलाफ पहले टेस्ट की दिग्गज ने चुनी ऐसी भारतीय प्लेइंग-11


साउथ अफ्रीका की होगी बराबरी


इस जीत के साथ टीम इंडिया साउथ अफ्रीका की सबसे ज्यादा टेस्ट जीत में बराबरी कर लेगा. साउथ अफ्रीका ने अब तक खेले 466 टेस्ट मैचों में 179 मुकाबले ही जीते हैं. सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीतने वाली  टीम ऑस्ट्रेलिया है. ऑस्ट्रेलिया ने 414 टेस्ट मैचों में अब तक जीत दर्ज की हैं. वह 400 टेस्ट जीत का आंकड़ा छूने वाले दुनिया की इकलौते टीम भी है. दूसरे नंबर पर इंग्लैंड है. इंग्लैंड ने 397 टेस्ट मैच जीते हैं. इन दोनों टीमों के अलावा कोई 200 टेस्ट मैच भी नहीं जीत पाया है.


ये भी पढ़ें : 7 छक्के-52 रन... 273 का स्ट्राइक रेट, तूफानी बैटर का बेखौफ अंदाज, बॉलर्स को धो दिया


कोहली-अश्विन पर रहेंगी नजरें


भारत-बांग्लादेश टेस्ट सीरीज में विराट कोहली और रविचंद्रन अश्विन पर सभी की नजरें रहने वाली हैं, क्योंकि ये दोनों स्टार क्रिकेटर अपने-अपने डिपार्टमेंट में बांग्लादेश के खिलाफ बेस्ट परफॉर्मर हैं. विराट कोहली मौजूदा भारतीय स्क्वॉड में बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. उन्होंने 6 मैचों में 2 शतक के साथ 437 रन बनाए हैं. दूसरी ओर अश्विन मौजूदा भारतीय स्क्वॉड में इस टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं. उन्होंने 6 मैचों में 23 बल्लेबाजों का शिकार किया है. इसके अलावा जसप्रीत बुमराह और ऋषभ पंत से भी टीम को बेहतरीन प्रदर्शन की उम्मीद होगी.