Indian Women's Test Team equals england record: भारतीय महिला क्रिकेट टीम इंग्लैंड के खिलाफ मुंबई के डीवाई पाटिल क्रिकेट स्टेडियम में इकलौता टेस्ट मैच खेल रही है. इस मैच में टीम इंडिया के पहले दिन स्टंप्स तक 7 विकेट के नुकसान पर 410 रन बनाए. पूजा वस्त्रकार(4 रन*) और दीप्ति शर्मा(60 रन*) नाबाद रहीं. इसके साथ ही भारत ने एक बड़ा कमाल कर दिया. भारत के बल्लेबाजों ने एक ऐसा कमाल कर दिया जो आखिरी बार 1935 में देखने को मिला था.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

88 साल बाद विमेंस टेस्ट में हुआ ये कमाल
 
भारतीय टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ खेले जा रहे टेस्ट मैच के पहले दिन कुछ ऐसा कर दिया जो आखिरी बार महिला क्रिकेट में 1935 में देखने को मिला था. भारत ने पहले दिन 410 रन बनाए. इसके साथ ही भारत मात्र दूसरी ऐसी टीम बन गई है, जिसने विमेंस टेस्ट मैच के एक दिन में 400+ बनाए हैं. 88 साल बाद टेस्ट क्रिकेट में यह कमाल देखने को मिला है. आखिरी बार इंग्लैंड 1935 में इंग्लैंड की महिला टीम ने लैंकेस्टर पार्क, क्राइस्टचर्च में न्यूजीलैंड के खिलाफ दो विकेट पर 431 रन बनाकर यह रिकॉर्ड अपने नाम किया था.


डेब्यू मैच में शुभा-जेमिमा ने जड़ी फिफ्टी


टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए डेब्यू कर रहीं शुभा सतीश (69) और जेमिमा रोड्रिग्स (68) ने मैच के पहले दिन शानदार अर्धशतक जड़े. करीब दो साल में पहला टेस्ट और अपनी सरजमीं पर 9 साल बाद लाल गेंद से अपना पहला मैच खेल रही भारतीय टीम ने डीवाई पाटिल स्टेडियम की बल्लेबाजी की मददगार पिच पर दमदार खेल दिखाया. चौबीस साल की शुभा ने शानदार फुटवर्क के साथ 76 गेंद में 13 चौकों से 69 रन की पारी खेली. इस तरह शुभा डेब्यू में अर्धशतक जड़ने वाली भारत की 12वीं बल्लेबाज बनीं. 


जेमिमा-शुभा की पार्टनरशिप से संभला भारत 


भारतीय टीम तेज शुरूआत के बाद लड़खड़ाती दिख रही थी, जिसके बाद शुभा और जेमिमा मेजबान टीम के लिए दबदबा बनाने में अहम रहीं. इन दोनों ने तीसरे विकेट के लिए रिकॉर्ड 115 रन की साझेदारी निभायी. शुभा और जेमिमा के बीच यह साझेदारी तीसरे विकेट के लिए टेस्ट क्रिकेट में दूसरी सबसे बड़ी साझेदारी बन गयी है. कप्तान हरमनप्रीत कौर ने स्वीप शॉट से शुरूआत की और वह अच्छी फॉर्म में दिख रही थीं, लेकिन एक रन लेने के चक्कर में डैनी वियाट के थ्रो ने उन्हें रन आउट कर दिया. यास्तिका भाटिया 66 रन बनाए. दीप्ति शर्मा (60 रन) और स्नेह राणा (30 रन) ने मिलकर इंग्लैंड की गेंदबाजों की परेशानी और बढ़ायी. इन दोनों ने सातवें विकेट के लिए 92 रन जोड़े जिससे भारतीय टीम 400 रन के पार पहुंच गयी. दिन का खेल खत्म होने तक पूजा वस्त्रकार(4 रन*) और दीप्ति शर्मा(60 रन*) नाबाद लौटीं.


(एजेंसी इनपुट के साथ)