Irfan Pathan Statement: भारत-साउथ अफ्रीका के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेलेगा. पहला मैच 26-30 दिसंबर तक सेंचुरियन में और 3-7 जनवरी, 2024 तक केप टाउन में. दूसरा मैच खेला जाएगा. 2023-2025 विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप सीजन के लिए भारत की दूसरी सीरीज है. भारत ने इससे पहले जुलाई में वेस्ट इंडीज में 1-0 से टेस्ट सीरीज जीती थी. इससे पहले इरफान पठान ने बड़ा बयान दे दिया है. भारत के इस पूर्व बाएं हाथ के तेज गेंदबाज का मानना ​​है कि इस महीने के अंत में साउथ अफ्रीका के खिलाफ होने वाली टेस्ट सीरीज के लिए मेहमान टीम का मंत्र बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों में नई गेंद की चुनौती का सामना करना होना चाहिए.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

टीम इंडिया को नई गेंद से दिखाना होगा कमाल 


पठान ने स्टार स्पोर्ट्स से कहा, 'देखो, उन्हें उस मंत्र की खोज करनी होगी और मुझे लगता है कि मंत्र नई गेंद में है. जब आप नई गेंद से अच्छी बल्लेबाजी और गेंदबाजी करते हैं तो यही सबसे बड़ा मंत्र है. आपने उस पर जीत हासिल कर ली तो आपके लिए चीजें आसान हो जाएंगी, क्योंकि साउथ अफ्रीका में सबसे मुश्किल काम बल्लेबाजी करना और नई गेंद का सामना करना है.' बता दें कि आखिरी बार भारत ने साउथ अफ्रीका में दिसंबर 2021-जनवरी 2022 में टेस्ट सीरीज खेली थी. भारत ने सेंचुरियन में पहला टेस्ट जीता था. इसके बाद साउथ अफ्रीका ने जोहान्सबर्ग और केपटाउन में मैच जीतकर वापसी की और अंत में सीरीज 2-1 से अपने नाम की.


भारत के लिए फायदेमंद 


पठान ने इस सीरीज पर आगे कहा, 'मुझे लगता है कि हमें जिस मंत्र का पालन करने की जरूरत है वह नई गेंद के लिए है, लेकिन जब हमारे पास पुरानी गेंद हो, तब भी हमारा ध्यान और प्रदर्शन समान स्तर पर होना चाहिए. यहीं पर फिटनेस भी आती है. अगर हम ये दो टेस्ट मैच जीतना चाहते हैं तो मैं मानता हूं कि ये वास्तव में तीन या चार टेस्ट मैच होने चाहिए थे.' पठान ने दो टेस्ट की सीरीज होना भारत के लिए फायदेमंद बताया. उन्होंने कहा, 'यह भारतीय टीम के लिए फायदेमंद हो सकता है, क्योंकि यह दो टेस्ट मैच हैं. वे पूरी ताकत लगा सकते हैं और अपनी गेंदबाजी को इस स्तर तक पहुंचा सकते हैं कि चार पारियों में हमें विरोधी टीम के सभी 40 विकेट लेने होंगे.'


साउथ अफ्रीका टेस्ट सीरीज के लिए टीम इंडिया


रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, यशस्वी जयसवाल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, ऋतुराज गायकवाड़, ईशान किशन (विकेटकीपर), केएल राहुल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जड़ेजा, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह (उपकप्तान), प्रसिद्ध कृष्णा.