Jasprit Burmah Unbreakable Record: जसप्रीत बुमराह, वो नाम जिसे वर्ल्ड क्रिकेट में सबसे घातक गेंदबाजों में से एक का दर्जा मिला है. बुमराह के सामने बल्लेबाज तितर-बितर नजर आते हैं. टी20 वर्ल्ड कप 2024 में बुमराह ने टीम इंडिया को खिताबी जीत दिलाने में अहम योगदान दिया. जिसके बाद दिग्गज विराट कोहली ने उन्हें वर्ल्ड क्लास गेंदबाज का दर्जा दे दिया. भले ही वर्ल्ड क्रिकेट बुमराह की पहचान महान गेंदबाज के रूप में है. लेकिन बल्लेबाजी की रिकॉर्ड लिस्ट में भी बुमराह के नाम एक ऐसा रिकॉर्ड दर्ज है जिससे बड़े-बड़े धुरंधर अभी तक नहीं तोड़ पाए हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

2022 में किया था बड़ा कारनामा


वह साल 2022 था जब बुमराह इंग्लैंड की टीम के लिए नाइटमेयर साबित हुए. उन्होंने इंग्लैंड के उस गेंदबाज पर धब्बा डाल दिया, जो पहले ही अपने करियर में लगे युवराज सिंह के दाग को नहीं मिटा पाया था. आप समझ ही गए होंगे हम बात कर रहे हैं स्टुअर्ट ब्रॉड की, जिनपर युवराज ने 6 गेंद में 6 छक्के लगाकर खेल जगत में सनसनी मचा दी थी. फिर बुमराह ने उस जख्म पर कील ठोक दी. भारत के स्टार गेंदबाज ने स्टुअर्ट ब्रॉड के ओवर में 35 रन बटोर लिए, जो टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में एक ओवर में बने सबसे ज्यादा रन का रिकॉर्ड साबित हुआ.


ओवर में यूं मचा दिया तहलका


बुमराह ने इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड के ओवर में ताबड़तोड़ छक्के और चौके लगाए. हालांकि, स्टुअर्ट ब्रॉड ने भी एक नो बॉल और एक वाइड फेंक पैर पर कुल्हाड़ी मार ली. बुमराह टेस्ट क्रिकेट के एक ओवर में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए. बुमराह आमतौर पर टीम के निचले क्रम में बल्लेबाजी करते हैं. इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट में भी बुमराह 10वें नंबर पर बैटिंग करने उतरे और ब्रॉड पर हावी हो गए.


कैसा था ओवर?


बुमराह ने ब्रॉड की पहली गेंद पर चौका लगाया था. दूसरी गेंद वाइड थी जो चार रन के लिए बाउंड्री के बाहर चली गई, इस गेंद पर टीम इंडिया को 5 रन मिले. इसके बाद अगली ही बॉल ब्रॉड ने नो फेंकी और बुमराह ने इसपर गगनचुंबी छक्का जमा दिया. टीम को इस गेंद पर 7 रन मिले. फिर बुमराह ने लगातार अगली 3 गेंदो पर चौकों की हैट्रिक जमा दी. पांचवीं गेंद पर उन्होंने छक्का जड़ा और फिर आखिरी गेंद पर सिंगल लेकर उन्‍होंने 35 रन के साथ ओवर का समापन किया था. बुमराह के बल्ले से 29 रन निकले थे जबकि 6 रन एक्स्ट्रा थे. इस मैच में बुमराह ने 16 गेंद में 31 रन की धांसू पारी खेली थी, जिसमें 2 छक्के और 4 चौके शामिल थे.