नई दिल्ली: भारतीय टीम ने अपने घर में न्यूजीलैंड की टीम को 1-0 से हराकर सीरीज जीत ली है. विराट कोहली की अगुवाई वाली टीम की निगाहें अब साउथ अफ्रीका में सीरीज फतह पर हैं. साउथ अफ्रीका टूर के लिए भारत की टेस्ट टीम का ऐलान कर दिया है. रोहित शर्मा को अजिंक्य रहाणे की जगह उपकप्तान बनाया गया है. टीम में शामिल एक खिलाड़ी ने अपने दम पर धमाकेदार वापसी की है. इस का खुलासा भारत के दिग्गज बल्लेबाज ने किया है. 


इस दिग्गज ने किया खुलासा 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

भारत के स्टार ओपनर बल्लेबाज मयंक अग्रवाल ने कुछ ही समय में अपनी जगह टीम इंडिया में पक्की कर ली है. उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ शानदार शतक लगाया था. इस मैच में उन्होंने शानदार हॉफ सेंचुरी भी लगाई थी. उनकी छक्के लगाने की कला से सभी अच्छी तरह से वाकिफ हैं. भारत के पूर्व बल्लेबाज और जल्द ही राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी के प्रमुख का पद संभालने वाले वीवीएस लक्ष्मण ने बताया है कि उन्होंने किस तरह से वापसी की है. उन्होंने कहा कि मयंक अग्रवाल के न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में शानदार प्रदर्शन से उनके आत्मविश्वास का पता चलता है. 


फॉर्म में हैं मयंक 


रोहित शर्मा और केएल राहुल की गैरमौजूदगी में खेल रहे सलामी बल्लेबाज अग्रवाल कानपुर में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए, लेकिन दूसरे मैच में उन्होंने 150 और 62 रन की शानदार पारियां खेली जिसके लिये उन्हें मैच का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया. लक्ष्मण ने स्टार स्पोर्ट्स के एक कार्यक्रम में कहा, ‘उन्होंने अपने आत्मविश्वास को बहुत अधिक महत्व दिया. उन्हें फॉर्म में वापसी करके इस तरह का प्रदर्शन करते हुए देखकर अच्छा लगा. मुझे लगता है कि वह उसी मानसिकता के साथ खेले जैसे कि वह प्रथम श्रेणी और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में खेलते हैं.’ लक्ष्मण ने स्पिनरों के खिलाफ उनकी बल्लेबाजी को बेजोड़ करार दिया.उन्होंने कहा, ‘उन्होंने विशेषकर ऐजाज पटेल के खिलाफ कुछ बेजोड़ शॉट खेले. लांग ऑफ और एक्स्ट्रा कवर के ऊपर से लगाए छक्के उनकी पारी के सर्वश्रेष्ठ शॉट थे.’


दिग्गज खिलाड़ियों की हुई टीम में वापसी 


बीसीसीआई ने तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए 18 सदस्यीय टीम का ऐलान कर दिया है. टीम में कई दिग्गज खिलाड़ियों की वापसी हुई है. जसप्रीत बुमराह, ऋषभ पंत और रोहित शर्मा की टेस्ट टीम में वापसी हुई है. इन खिलाड़ियों को न्यूजीलैंड के खिलाफ आराम दिया गया था. रोहित शर्मा को अजिंक्य रहाणे की जगह टेस्ट टीम का उपकप्तान बनाया गया था. बुमराह और शमी के आने से भारतीय तेज गेंदबाजी आक्रामण मजबूत हुआ है. साउथ अफ्रीका की पिचें फास्ट बॉलर्स को बहुत ही ज्यादा मदद करती हैं ऐसे में ये दोनों गेंदबाज कहर मचा सकते हैं. 


साउथ अफ्रीका के लिए टेस्ट टीम:


विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), केएल राहुल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, श्रेयस अय्यर, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत, ऋद्धिमान साहा, रविचंद्रन अश्विन, जयंत यादव, ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, जसप्रीत बुमराह, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज. 


स्टैंडबाय: नवदीप सैनी, सौरभ कुमार, दीपक चाहर, अर्जन नागवासवाला.