India vs Pakistan: टीम इंडिया ICC चैंपियंस ट्रॉफी 2025 के लिए पाकिस्तान का दौरा नहीं करेगी और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) से अपने मैच श्रीलंका या दुबई में आयोजित करने का अनुरोध करेगी. 2008 के एशिया कप के बाद से, टीम इंडिया ने भारत और पाकिस्तान के बीच तनावपूर्ण संबंधों के कारण पाकिस्तान में कोई क्रिकेट टूर्नामेंट नहीं खेला है.       


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

1989 का खौफनाक मंजर


भारतीय क्रिकेट टीम का पाकिस्तान नहीं जाने का सबसे बड़ा कारण सुरक्षा का मसला है. अतीत में कई ऐसे विवाद हुए हैं जब भारतीय क्रिकेटर्स पर पाकिस्तान में हमले हुए हैं. 1989 में कराची में खेले गए टेस्ट मैच में तत्कालीन भारतीय कप्तान कृष्णमाचारी श्रीकांत पर पाकिस्तानी दर्शकों ने हमला कर दिया. यह वही टेस्ट मैच था जिसमें 16 वर्षीय सचिन तेंदुलकर ने अपना इंटरनेशनल डेब्यू किया था. 



कृष्णमाचारी श्रीकांत पर हमला


इस टेस्ट मैच के दौरान पाकिस्तान में कुछ प्रदर्शनकारी लोग बीच मैदान पर आ गए और कृष्णमाचारी श्रीकांत पर हमला कर दिया.  मैच के दौरान एक पाकिस्तान दर्शक पिच पर आया और भारतीय फील्डर्स को धमकाना शुरू कर दिया. ऐसे में कप्तान कृष्णमाचारी श्रीकांत ने दखल दिया, लेकिन इसका उल्टा असर हुआ. पाकिस्तान दर्शक ने इसके बाद श्रीकांत के साथ हाथापाई और मारपीट की. इस घटना के दौरान पूर्व कप्तान कपिल देव भी मैदान पर मौजूद थे. 


चंदू बोर्डे कर चुके खुलासा


तत्कालीन टीम मैनेजर चंदू बोर्डे भी इस घटना का खुलासा कर चुके हैं. चंदू बोर्डे ने खुलासा किया था कि पाकिस्तान में मोहम्मद अजहरुद्दीन पर भी मेटल के हुक से हमला किया गया था. इस तरह तमाम तरह के विवादों से जुहते हुए टीम इंडिया के खिलाड़ी वापस भारत लौटे. बता दें कि दिसंबर 2012 से जनवरी 2013 तक भारत में एक द्विपक्षीय सीरीज भी भारत और पाकिस्तान के बीच अंतिम द्विपक्षीय सीरीज थी. तब से, दोनों देश केवल ICC टूर्नामेंट और एशिया कप में ही भिड़े हैं.