एक ही टेस्ट में दोहरा शतक और डक का रिकॉर्ड बनाने वाले 6 बल्लेबाज

क्रिकेट के इतिहास में कुछ बल्लेबाज ऐसे भी हैं, जिन्होंने टेस्ट की पहली पारी में दोहरा शतक जड़ा तो उसी मैच की दूसरी पारी में वो शून्य पर आउट हो गए थे.

ज़ी न्यूज़ डेस्क Mon, 03 Aug 2020-10:06 am,
1/6

रिकी पोंटिंग

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान और महान बल्लेबाज रिकी पोंटिंग ने अपने 17 सालों के लाजवाब करियर में 168 टेस्ट मुकाबलों में हिस्सा लिया था, जिनमें उन्होंने 13,000 से ज्यादा रन बनाए थे. इस दौरान उन्होंने 41 शतक भी जड़े थे. पोंटिंग ने भारत के खिलाफ साल 2003 में एडिलेड में 242 रनों की पारी खेली थी, मगर दूसरी पारी में शून्य पर ही अजीत अगरकर की गेंद का शिकार हो गए थे. (फोटो-Reuters)

2/6

विवियन रिचर्ड्स

सर विवियन रिचर्ड्स की गिनती दुनिया के महानतम बल्लेबाजों में की जाती है. जब भी रिचर्ड्स मैदान पर अपना बल्ला लेकर उतरते थे तो विपक्षी टीम के गेंदबाज डरने लगते थे. यूं तो उन्होंने अपने करियर में कई बार दोहरे शतक लगाये थे, पर रिचर्ड्स सिर्फ एक बार ही दूसरी पारी में शून्य पर आउट हुए थे. दरअसल, ये बात है साल 1984 की जब ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रिचर्ड्स ने बॉक्सिंग डे टेस्ट में मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर 245 गेंदों में 208 रन बनाए थे, लेकिन दूसरी पारी में वो 0 पर आउट हो गए थे और बाद में ये मैच भी ड्रॉ हो गया था. (फोटो-Reuters)

3/6

इम्तियाज अहमद

पाकिस्तानी के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज इम्तियाज अहमद एक अच्छे बल्लेबाज थे, लेकिन इसके बाद भी उन्हें बल्लेबाजी के लिए निचले क्रम में ही भेजा जाता था. वैसे उन्होंने अपने करियर में कुल 41 टेस्ट मैचों  में 2000 रन बनाए थे, जिनमें इम्तियाज ने 3 शतक भी जड़े थे. वहीं साल 1955 में न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट में उन्होंने 209 रन बनाकर दोहरा शतक लगाया था. इसके बाद उन्हें दूसरी पारी में तीसरे नंबर पर खेलने का मौका मिला था, लेकिन यहां उन्हें जॉन रीड ने 0 पर ही पवेलियन वापस भेज दिया था. (फोटो-Twitter/@ICC)

4/6

डडली नर्स

दक्षिण अफ्रीका के दाएं हाथ के बल्लेबाज डडली नर्स ने अपने करियर में कुल 34 टेस्ट मैचों में 2960 रन बनाए थे. इस दौरान नर्स ने 9 शतक भी जड़े थे. जोहानिसबर्ग में उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ साल 1935 में पहली पारी में चौथे नंबर पर बल्लेबाजी की थी और 0 पर आउट हो गए थे, उसके बाद डडली नर्स ने दूसरी पारी में 231 रनों की धमाकेदार पारी खेलते हुए दोहरा शतक लगाया था. हालांकि ये मैच आखिर में ड्रॉ हो गया था. (फोटो-Twitter/@ICC)

5/6

सेमोर नर्स

वेस्टइंडीज के पूर्व बल्लेबाज सेमोर नर्स ने अपने करियर में कुल 29 टेस्ट मैच खेले थे. इस शानदार बल्लेबाज के नाम इन मैचों में 2,500 से ज्यादा रन दर्ज हैं, जिनमें 6 शतक भी शामिल हैं. सेमोर नर्स ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ साल 1965 में एक टेस्ट में 201 रनों की पारी खेली तो वहीं दूसरी पारी में उन्हें नील होके ने जीरो पर ही आउट कर दिया था. (फोटो-Twitter/@windiescricket)

 

6/6

शोएब मलिक

शोएब मलिक को पाकिस्तान के सबसे बेहतरीन खिलाड़ियों में शामिल किया जाता है. शोएब ने अपने करियर में कुल 35 टेस्ट मैच खेले हैं, जिनमें  उनके नाम 2000 रन दर्ज हैं. साल 2015 में मलिक ने इंग्लैंड के खिलाफ अबू धाबी टेस्ट में 245 रनों की शानदार पारी खेली थी, मगर मुकाबले की दूसरी पारी में उन्हें जेम्स एंडरसन ने 0 पर ही आउट कर दिया था. अंत में मैच ड्रॉ हो गया था. (फोटो-Reuters)

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link