Jobs for Women: महिलाओं के लिए डिजिटल मार्केटिंग, टेक और डेटा में हैं बेहतर ऑप्शन; इन क्षेत्रों में मिलती है मोटी सैलरी
Advertisement
trendingNow12450089

Jobs for Women: महिलाओं के लिए डिजिटल मार्केटिंग, टेक और डेटा में हैं बेहतर ऑप्शन; इन क्षेत्रों में मिलती है मोटी सैलरी

Career: डिजिटल मार्केटिंग, टेक और डेटा में लड़कियों की दिलचस्पी बढ़ रही है. इन सेक्टर में करियर बनाने के लिए कई तरह के कोर्सेज अवेलेबल हैं. आप योग्यतानुसार ग्रेजुएशन, पीजी डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्सेज करके इस सेक्टर में उतर सकती है.

Jobs for Women: महिलाओं के लिए डिजिटल मार्केटिंग, टेक और डेटा में हैं बेहतर ऑप्शन; इन क्षेत्रों में मिलती है मोटी सैलरी

Highest Paying Jobs for Women: डिजिटल मार्केटिंग सेक्टर अब तेजी से ग्रोथ कर रहा है. लड़कियां भी डिजिटल मार्केटिंग, टेक और डेटा सेक्टर में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर रही है, इन क्षेत्रों में धीरे-धीरे उनका पार्टिसिपेशन बढ़ता ही जा रहा है. इस फील्ड की प्रति रुझान बढ़ने की सबसे बड़ी वजह है बेहतर नौकरी के ऑप्शन के साथ मोटा सैलरी पैकेज मिलना. अगर आप भी करियर ग्रोथ के साथ-साथ मोटा पैसा कमाना चाहती हैं तो मार्केटिंग, टेक और डेटा  क्षेत्रों में अपने करियर का निर्माण कर सकती हैं. भारत में डिजिटल मार्केटिंग, टेक एवं डाटा के क्षेत्र में अपार संभावनाएं हैं और हाई पेइंग जॉब्स अवेलेबल हैं.

डाटा साइंटिस्ट
पिछले कुछ समय में डाटा साइंटिस्ट की डिमांड में बहुत ही तेजी से इजाफा हुआ है. इस क्षेत्र में पुरुषों के बराबर ही अब महिलाओं की भागीदारी भी देखी जा सकती है. यह एक ऐसा क्षेत्र है, जिसमें आपको शुरुआत से ही अच्छा सैलरी पैकेज मिलता है. 12वीं के बाद ही लड़कियां इस सेक्टर में उतरने की तैयारी कर सकती हैं. इसके लिए कई अंडर ग्रेजुएट कोर्सेज उपलब्ध हैं. इसके बाद आप पीजी कोर्स भी कर सकते हैं. 

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस
अब तो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का जमाना है. यह हाई पेइंग जॉब्स वाला सेक्टरहै. इस फील्ड के युवा लाखों-करोड़ों का मोटा पैकेज पा रहे हैं. इस क्षेत्र में करियर बनाने के लिए आप डिग्री या डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं. इनें बैचलर इन एआई, बैचलर इन कंप्यूटर साइंस एवं एआई, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में बीटेक जैसे कुछ मेन कोर्सेस है. आप ऑनलाइन भी सर्टिफिकेट या डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं.

डिजिटल मार्केटिंग
परफॉर्मेंस मार्केटिंग को डिजिटल मार्केटिंग के तौर पर भी जाना जाता है. डिजिटल मार्केटिंग के जरिए कंपनी अपने प्रोडक्ट या सर्विस को कम समय में लोगों तक पहुंचा सकते हैं. डिजिटल मार्केटिंग के जरिए एड का प्रभाव बढ़ाकर ऑडियंस तक पहुंचाना होता है. ऐसे में एड्स के कार्यभार को देखने के लिए इसमें काम करने वाले लोगों की बहुत डिमांड है और लोगों को लाखों रुपये मंथली सैलरी दी जाती है.

Trending news