T20 WC: धोनी ना टीम में और ना ही ऑस्ट्रेलिया में, फिर भी टी20 वर्ल्ड कप में छक्के जड़ रहा `उनका` बल्ला! इस खिलाड़ी से है कनेक्शन

MS Dhoni Bat: भारत के सबसे सफल कप्तानों में शुमार महेंद्र सिंह धोनी ना तो फिलहाल टीम के साथ हैं और ना ही ऑस्ट्रेलिया में, फिर भी चर्चा में हैं. धोनी की कप्तानी मे भारत ने 2007 में टी20 विश्व कप जीता था. रोहित शर्मा के पास 15 साल बाद टीम इंडिया को चैंपियन बनाने का शानदार मौका है. इस बीच धोनी का बल्ला चर्चा में है.

ज़ी न्यूज़ डेस्क Sat, 29 Oct 2022-12:28 pm,
1/7

हार्दिक, पंत और राहुल को दी थी सलाह

भारतीय क्रिकेट टीम फिलहाल टी20 वर्ल्ड कप के मौजूदा एडिशन के लिए ऑस्ट्रेलिया में है. टीम ने अपने दोनों मैच जीते हैं. इस बीच दिग्गज महेंद्र सिंह धोनी की एक बड़ी सलाह से जुड़ी बात सामने आई है, जो उन्होंने हार्दिक पांड्या, लोकेश राहुल, ऋषभ पंत जैसे कई खिलाड़ियों को दी.

2/7

T20 वर्ल्ड कप में भारत का शानदार प्रदर्शन

भारतीय क्रिकेट टीम ने टी20 वर्ल्ड कप में दमदार प्रदर्शन किया है. उसने अपना पहला मैच चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ जीता और फिर नीदरलैंड्स को 56 रनों से मात दी. अब उसका सामना रविवार 30 सितंबर को दक्षिण अफ्रीका से होगा. 

3/7

जबर्दस्त फॉर्म में हार्दिक पांड्या

टीम इंडिया के स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या जबर्दस्त फॉर्म में दिख रहे हैं. भारत के पहले मैच में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ हार्दिक ने नाबाद 40 रनों की महत्वपूर्ण पारी खेली थी. मेलबर्न में खेले गए उस मैच में हार्दिक ने 37 गेंदों पर एक चौका और 2 गगनचुंबी छक्के लगाए. उन्होंने तीन विकेट भी लिए. 

4/7

धोनी की सलाह आई काम

पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी पॉवर-हिटिंग शॉट के लिए मशहूर हैं. वह राउंड बॉटम बैट से टी20 फॉर्मेट में खेलते थे. टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक, हार्दिक पांड्या, लोकेश राहुल, ऋषभ पंत समेत कुछ और खिलाड़ी इस सीजन में राउंड बॉटम (नीचे से घुमावादर) बल्ले से खेल रहे हैं. धोनी ने उन्हें यह सलाह दी है.

5/7

राउंड-बॉटम बैट है धोनी की पॉवर-हिटिंग का राज

धोनी टी20 फॉर्मेट में ऐसे बल्ले से खेलते थे, जो नीचे से घुमावदार होता था. हार्दिक पांड्या भी टी20 वर्ल्ड कप-2022 में ऐसे ही बल्ले से खेल रहे हैं, जो नीचे से घुमावदार है. रिपोर्ट के मुताबिक धोनी ने ही हार्दिक पांड्या, ऋषभ पंत समेत कुछ और खिलाड़ियों को बल्लेबाजी में सुधार के लिए ऐसे बल्ले से खेलने की सलाह दी है. 

6/7

टी20 फॉर्मेट में ज्यादा होते हैं इस्तेमाल

माना जाता है कि इस तरह के राउंड-बॉटम बैट पॉवर हिटिंग शॉट में काफी मदद करते हैं. ये टी20 फॉर्मेट के लिए खासतौर पर इस्तेमाल किए जाते हैं. कहा जाता है कि नीचे से घुमावदार के तले वाला बल्ला खिलाड़ियों को ज्यादा खुलकर खेलने में मदद करता है.

 

7/7

भारतीय खिलाड़ियों के बीच बढ़ी मांग

खास बात है कि इस तरह के बल्ले की मांग भी बढ़ी है. बैट बनाने वाली कंपनी एसजी के प्रबंद निदेशक पारस आनंद ने बताया है कि धोनी ने 2019 वर्ल्ड कप से पहले इस तरह के बल्ले से खेलना शुरू किया था. उसके बाद अन्य भारतीय खिलाड़ियों ने भी इस तरह के बल्ले मंगाने शुरू कर दिए.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link