Ashwin Breaks Warne Record:  टीम इंडिया के स्टार स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने पुणे टेस्ट मैच के पहले ही दिन बड़ा करिश्मा कर दिया. वह टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में एक पायदान ऊपर चढ़ गए हैं. इसके अलावा अश्विन ने महान शेन वॉर्न का एक रिकॉर्ड भी तोड़ दिया. उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ जारी इस टेस्ट में अपना तीसरा विकेट लेते ही यह कमाल किया. बता दें कि न्यूजीलैंड के कप्तान टॉम लैथम ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले बैटिंग चुनी. भारत सीरीज में 1-0 से पीछे चल रहा है. मेजबान टीम को बेंगलुरु टेस्ट में 8 विकेट से हार का सामन करना पड़ा था.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अश्विन ने किया ये बड़ा करिश्मा


दरअसल, अश्विन ने जैसे ही इस मैच में अपना तीसरा विकेट लिया, वह टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में छठे स्थान पर पहुंच गए. उन्होंने इस मामले में ऑस्ट्रेलिया के स्टार स्पिनर नाथन लियोन को पीछे छोड़ते हुए खुद को एक पायदान ऊपर पहुंचाया. अश्विन के नाम इस विकेट के साथ ही कुल 531 टेस्ट विकेट दर्ज हो गए हैं. वहीं, लियोन ने अब तक के अपने टेस्ट करियर में 530 विकेट चटकाए हैं.


टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज


मुथैया मुरलीधरन - 800 
शेन वॉर्न - 708
जेम्स एंडरसन - 704
अनिल कुंबले - 619
स्टुअर्ट ब्रॉड - 604
ग्लेन मैक्ग्रा - 563
आर अश्विन - 531 
नाथन लियोन - 530


तोड़ा शेन वॉर्न का बड़ा रिकॉर्ड


अश्विन ने इसके साथ ही महान शेन वॉर्न का एक बड़ा रिकॉर्ड भी तोड़ दिया. दरअसल, शेन वॉर्न इंटरनेशनल क्रिकेट में घरेलू मैदान पर सबसे ज्यादा बार 3+ विकेट लेने के मामले में तीसरे स्थान पर थे. हालांकि, उन्हें पीछे छोड़ते हुए अश्विन ने इस नंबर पर कब्जा जमा लिया है. अश्विन इस मैच के जरिए 85वीं बार यह कमाल किया, जबकि वॉर्न ने 84 बार अपने इंटरनेशनल करियर में ऐसा किया था. इस लिस्ट में सबसे ऊपर महान मुथैया मुरलीधरन हैं, जिन्होंने 119 बार ऐसा किया.   


इंटरनेशनल क्रिकेट में घरेलू मैदान पर सबसे ज्यादा 3+ विकेट लेने का रिकॉर्ड


119 - मुथैया मुरलीधरन, श्रीलंका
92 - जेम्स एंडरसन, इंग्लैंड
85 - रविचंद्रन अश्विन, भारत*
84 - शेन वॉर्न, ऑस्ट्रेलिया
83 - अनिल कुंबले, भारत