Indian Cricket Team Coach: भारतीय टीम नए साल का आगाज श्रीलंका के खिलाफ सीरीज से करेगी. इस दौरान तीन-तीन मैचों की टी20 और वनडे सीरीज खेली जाएगी, जिसका आगाज मुंबई में 3 जनवरी से होगा. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने दोनों सीरीज के लिए टीम का चयन कर लिया है. हार्दिक पांड्या टी20 फॉर्मेट में टीम की कप्तानी संभालेंगे. इस बीच खबर है कि बीसीसीआई एक और प्लान पर काम कर रहा है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

टी20 में बड़े बदलाव पर काम


बीसीसीआई ने श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए टीम चुन ली है. रोहित शर्मा, केएल राहुल और विराट कोहली जैसे सीनियर खिलाड़ियों को आराम दिया गया है. चयन के साथ ही बीसीसीआई ने संकेत दे दिए हैं कि वह इस फॉर्मेट में बड़े बदलावों पर काम कर रहा है. हार्दिक पांड्या को टी20 में नियमित तौर पर कप्तान बनाया जा सकता है और उम्मीद है कि इसकी शुरुआत श्रीलंका सीरीज से ही हो जाएगी.


कोच के तौर पर भी बदलाव


कप्तान के साथ-साथ बीसीसीआई अब कोचिंग स्तर पर बदलाव की ओर देख रहा है. इनसाइडस्पोर्ट की एक रिपोर्ट के मुताबिक, बीसीसीआई पहले से ही विदेशी कोच सहित टी20 में राहुल द्रविड़ के विकल्प की तलाश कर रहा है. हालांकि, अंतिम फैसला क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएसी) से विचार-विमर्श के बाद ही लिया जाएगा. बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी के हवाले से रिपोर्ट में दावा किया गया है कि अब बोर्ड का पूरा फोकस टी20 नहीं बल्कि वनडे वर्ल्ड कप पर है.


वनडे वर्ल्ड कप पर फोकस


रिपोर्ट के मुताबिक, बीसीसीआई के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, 'अभी कुछ भी फाइनल नहीं है. हम कई विकल्प तलाश रहे हैं. राहुल हमारी योजनाओं में सबसे ज्यादा हैं लेकिन उन पर काम का बोझ भी है. हमारा पूरा फोकस घर में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप पर है. सभी के लिए संदेश स्पष्ट है, हमें विश्व कप जीतना है. इसलिए स्पष्ट कारणों से फिलहाल ध्यान टी20 पर नहीं है. तरह-तरह की चर्चा हो रही है  लेकिन अंतिम निर्णय के लिए सीएसी और चयनकर्ताओं को अंतिम फैसला लेना होगा. इसमें थोड़ा समय लगेगा.'


विदेशी कोच की फिर से नियुक्ति?


देखना दिलचस्प होगा कि विदेशी कोच को भारतीय क्रिकेट बोर्ड फिर से नियुक्त करेगा. साल 2015 में डंकन फ्लेचर के बाद से भारत ने विदेशी कोचों पर ध्यान नहीं दिया है. अधिकारी ने इस सवाल पर कहा, 'हाँ क्यों नहीं. देखिए इंग्लैंड अब टेस्ट में कहां है. ब्रेंडन मैकुलम ने टेस्ट क्रिकेट का चेहरा बदल दिया है. अगर हमारे पास एक विदेशी कोच हो सकता है जो वास्तव में हमारे सिद्धांतों में फिट बैठता है तो क्यों नहीं? लेकिन फिलहाल, राहुल द्रविड़ हमारे कोच हैं और सभी बस चर्चा का हिस्सा है.'


पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi- अब किसी और की ज़रूरत नहीं