Rahul Dravid Record in Danger: भारतीय क्रिकेट टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज की मेजबानी करने के लिए तैयार है. 16 अक्टूबर से शुरू से शुरू हो रही इस सीरीज में द्रविड़ का एक महान रिकॉर्ड ध्वस्त हो सकता है. टीम इंडिया का एक स्टार प्लेयर इस तोड़ने के करीब है. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के लिहाज से दोनों टीमों के लिए यह सीरीज काफी महत्वपूर्ण है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

द्रविड़ का ये रिकॉर्ड होगा ध्वस्त!


दरअसल, राहुल द्रविड़ भारत और न्यूजीलैंड के बीच अब तक खेले गए टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा कैच लेने वाले भारतीय हैं. उन्होंने 1998 से 2010 के बीच इस देश के खिलाफ टेस्ट मैचों में 17 कैच लपके. उनका यह रिकॉर्ड आगामी सीरीज में स्टार भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली तोड़ सकते हैं. वह इससे सिर्फ 3 कैच दूर हैं. विराट कोहली ने अब तक न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट मैचों में 15 कैच लपके हैं.


भारत-न्यूजीलैंड टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा कैच


रोस टेलर - 23 
स्टीफन फ्लेमिंग - 20
राहुल द्रविड़ - 17
अजीत वाडेकर - 16 
टॉम लेथम - 15 
विराट कोहली - 15


भारत का पलड़ा भारी


अगर भारत और कीवी टीम के हेड टू हेड टेस्ट रिकॉर्ड की बात करें तो इसमें टीम इंडिया का पलड़ा भारी नजर आता है. दरअसल, दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 62 टेस्ट मैच खेले हैं. इसमें से भारत के पक्ष में 22, जबकि न्यूजीलैंड के पक्ष में मात्र 13 मैचों का नतीजा रहा है. वहीं 27 का नतीजा ड्रा निकला है.


घर में भी शानदार भारत


भारत का अपनी घरेलू धरती पर न्यूजीलैंड के खिलाफ भी शानदार रिकॉर्ड है. भारत ने 17 टेस्ट जीते हैं. न्यूजीलैंड के खिलाफ टीम इंडिया ने घर में अभी तक एक भी टेस्ट सीरीज नहीं हारी है. टेस्ट सीरीज की बात करें तो भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 12 टेस्ट सीरीज को अपना नाम किया है तो वहीं, कीवी टीम ने 7 बार भारत को टेस्ट सीरीज में मात दी है. इसमें वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के पहले एडिशन का फाइनल मैच भी शामिल है, जिसमें न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड में भारत को मात देकर पहली बार WTC खिताब जीता.


न्यूजीलैंड का स्क्वॉड


भारतीय दौरे के लिए न्यूजीलैंड के स्क्वॉड की बात करें तो इसमें टॉम लैथम (कप्तान), टॉम ब्लंडेल (विकेटकीपर), माइकल ब्रेसवेल (पहले टेस्ट के लिए), मार्क चैपमैन, डेवोन कॉन्वे, मैट हेनरी, डेरिल मिचेल, विलियम ओरूर्क, एजाज पटेल, मिशेल सेंटनर, बेन सियर्स, ग्लेन फिलिप्स, रचिन रविंद्र, ईश सोढ़ी, टिम साउदी, केन विलियमसन और विल यंग को जगह मिली है.


भारत का स्क्वॉड


वहीं अगर टीम इंडिया के टेस्ट स्क्वॉड की बात करें तो रोहित शर्मा (कप्तान), जसप्रीत बुमराह (उपकप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल, सरफराज खान, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव , मोहम्मद सिराज और आकाश दीप शामिल हैं.